सूरजपुर में डॉक्टर से मारपीट के मामले में कार्रवाई की खानापूर्ति मेडिकल कॉलेज अस्पताल में चिकित्सक काली पट्टी बांधकर किया काम


अंबिकापुर। होली की शाम जिला अस्पताल सूरजपुर मेंड्यूटी डॉक्टर की पिटाई के मामले में पुलिस प्रशासन के द्वारा औपचारिक कार्रवाई व दो आरोपियों को दिखावे के लिए पकडऩे के बाद छोड़ देने का आरोप लगाया है। इसके विरोध में मेडिकल कॉलेज अस्पताल अंबिकापुर के चिकित्सकों ने भी काली पट्टी लगाकर काम किया। चिकित्सकों ने आरोपियों को बचाने का आरोप लगाया। चिकित्सकों के विभिन्न संगठन के बैनर तले प्रदेश भर के चिकित्सकों ने बैठक के बाद सोमवार को काली पट्टी लगाकर विरोध जताते हुए प्रथम चरण में कर्तव्य निर्वहन किया। आक्रोशित चिकित्सकों ने आरोपियों के विरूद्ध कार्रवाई नहीं होने पर आगामी बैठक के बाद उग्र आंदोलन का संकेत दिया है।
विदित हो कि होली की शाम आठ मार्च को जिला अस्पताल सूरजपुर में डॉ.अनीश कुमार आपातकालीन ड्यूटी पर थे। इस दौरान एक युवक को मारपीट में घायल होने की स्थिति में ईलाज कराने के लिए लाया गया था। आरोप है कि इस दौरान स्वजनों ने डॉक्टर के साथ गाली-गलौज करते हुए मारपीट की घटना को अंजाम दिया था। मामले की रिपोर्ट संबंधित थाने में दर्ज कराने के बाद आरोपियों की गिरफ्तारी व डॉक्टर को पुलिसिया रौब दिखाने के विरोध में अस्पताल के कर्मचारियों का हुजूम थाने में धरना दिया, इस बीच पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया था। डॉक्टर के साथ मारपीट करने का विरोध जारी है। प्रदेश स्तरीय संगठन यूडीएफए, आइएमए, सीआइडीए, जूनियर डॉक्टर संघ सहित अन्य संगठनों के बैनर तले मेडिकल कॉलेज अस्पताल अंबिकापुर के जूनियर चिकित्सकों ने सोमवार को काली पट्टी लगाकर विरोध प्रदर्शन करते हुए चिकित्सीय कार्य का निर्वहन किया। चिकित्सकों का कहना है कि मारपीट के आरोपी के खिलाफ सख्त कार्रवाई नहीं होती है तो प्रदेश भर के डॉक्टर उग्र आंदोलन करने बाध्य होंगे। इस दौरान काफी संख्या में चिकित्सक उपस्थित थे।
ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने की बैठक
चिकित्सीय सेवा के दौरान डॉक्टर से की गई मारपीट के मामले में चिकित्सकों के संगठन की ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने बैठक की, इसमें सामने आया कि पीडि़त चिकित्सक पर चिकित्सा विभाग के ही अधिकारी व अन्य समझौता करने के लिए दबाव बनाने में लगे हैं। इसकी संगठन ने निंदा की है और आरोपियों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की मांग की है। चिकित्सक को उचित सुरक्षा मुहैया कराने की भी मांग की गई है।
पूरे राज्य में करेंगे चिकित्सा सेवा ठप
चिकित्सकों ने घटना को गंभीरता से नहीं लिए जाने की स्थिति में पूरे प्रदेश में चिकित्सा सेवा ठप करने की भी चेतावनी दी है। सोमवार को काली पट्टी लगाकर काम किए चिकित्सकों ने तत्संबंध में मेडिकल कॉलेज के अधिष्ठाता को ज्ञापन सौंपा है, जिसमें कहा गया है आरोपियों की गिरफ्तारी व ठोस कार्रवाई नहीं होने पर संगठन की ओर से आगामी बैठक में पूरे प्रदेश में चिकित्सा सेवा ठप करने का निर्णय लिया जाएगा। इस दौरान आम जनता व पीडि़तों को होने वाली परेशानी की जवाबदेही शासन व पुलिस प्रशासन की होगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *