कोरोना महामारी – देश में फिर मिले 27 हज़ार से ज्यादा मरीज

कोरोना महामारी के दौरान नए संक्रमित मरीजों की संख्या पिछले कुछ दिन से लगातार कम हुई है लेकिन पिछले एक दिन में करीब दो हज़ार अधिक नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया, पिछले 24 घंटों में 27,176 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 284 की मौत हुई। 38,012 मरीजों को स्वस्थ घोषित किया गया।

इससे पहले मंगलवार को देश में 25,404 लोग संक्रमित मिले थे। 27 में से करीब 16 हज़ार केस केरल के हैं। देश में कुल 3,33,16,755 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 3,25,22,171 लोग ठीक हो गए है और 4,43,497 लोगों की संक्रमण के कारण मौत हई है।

35 लाख खुराकें तैयार कसौली में होंगी जांच

जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी को एकल खुराक वाली वैक्सीन की पहली खेप आ चुकी है। खेप में 35 लाख खुराक है, लेकिन अभी इन्हें टीकाकरण में शामिल करने से पहले कसौली स्थित केंद्रीय प्रयोगशाला में जांचा जाएगा। यहां करीब दो सप्ताह का समय लगने के बाद ही वैक्सीन को आगे प्रक्रिया में शामिल किया जा सकता है। 100 प्रतिभागियों को टीका लगाया जाएगा।

राहत नहीं मिले म्यू व सी. 1.2 स्वरूप

देश में कोरोना के म्यू और सी.1.2 नामक स्वरूप नहीं मिले है। डब्ल्यूएचओ ने दोनों स्वरूपों को चिंताजनक श्रेणी में रखते हुए अध्ययन बढ़ाने की अपील की थी पर देश भारत में ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है।

स्पूतनिक लाइट वैक्सीन का भी होगा परीक्षण

एक खुराक वाली स्पूतनिक लाइट वैक्सीन भी टीकाकरण में शामिल हो सकती है, लेकिन उससे पहले वैक्सीन का भारत में परीक्षण किया जाएगा। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने हैदराबाद स्थित डॉक्टर रेड्डी फार्मा को वैक्सीन का परीक्षण करने की अनुमति दी है। वैक्सीन पर अभी तक पहले दो चरण के परीक्षण पूरे हो चुके हैं पर भारत में अभी तक इस पर एक भी परीक्षा नहीं हुआ है।

One thought on “कोरोना महामारी – देश में फिर मिले 27 हज़ार से ज्यादा मरीज

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *