स्वास्थ्य मंत्री के निर्देश पर डॉक्टर फ़ॉर यू की टीम सम्हाल रही है आईसीयू की जिम्मेदारी

अम्बिकापुर-कोरोना के दूसरे लहर के शुरू होते ही चारों ओर ईलाज को लेकर बेहतर व्ययस्था हेतु प्रयास शुरू किए जा रहे थे, ऐसे समय में सरगुजा में भी ईलाज की बेहतर व्यवस्था एवं चिकित्सकों की उपलब्धता को लेकर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंह देव हर सम्भव प्रयासरत थे, उसी का नतीजा रहा कि डॉक्टर फ़ॉर यू की 30 सदस्यीय टीम को आईसीयू की व्यवस्था का जिम्मा सौंपा गया, जिनके 24 घण्टे की सघन निगरानी में गंभीर मरीजों को आज अम्बिकापुर में ही ईलाज की सुविधा दी जा रही है।

सरगुजा संभाग के सबसे बड़े हॉस्पिटल मेडिकल कॉलेज अम्बिकापुर में गंभीर कोरोना मरीजों के ईलाज हेतु आईसीयू की व्यवस्था रेडक्रॉस सोसायटी एवं मेडिकल कॉलेज के साथ मिलकर डॉक्टर फ़ॉर यू की टीम को सौंपी गई है, जहां पर गंभीर मरीजों का ईलाज किया जा रहा है। विगत एक माह में मेडिकल कॉलेज के आईसीयू में 51लोगों का ईलाज कोरोना के गंभीर संक्रमण के कारण हुआ, डॉक्टर फ़ॉर यू के प्रोजेक्ट को-आर्डिनेटर श्री सूरज कुमार ने बताया कि हमने जब से व्यवस्था सम्हाली है, कोरोना के 51 गंभीर मरीज यहां पर पहुंचे हैं। जिसमें से वेंटिलेटर व आईसीयू के मरीज भर्ती किये गये। कुल 20 मरीज बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था मिलने के बाद घर जा चूंके हैं, जबकि 11 का अभी भी ईलाज हॉस्पिटल में चल रहा हैl

मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक डॉ लखन सिंह ने कहा कि पूर्व में कई बार आईसीयू में विशेषज्ञ चिकित्सकों की मांग एवं डॉक्टरों की कमी को लेकर शिकायतें आती थीं, जिसे ध्यान में रख कर बाहर से डॉक्टरों की टीम को यहां पर लगाया गया ताकि उपचार की अच्छी व्यवस्था के साथ-साथ गंभीर मरीजों का भी यहीं ईलाज हो सके। डॉक्टर फ़ॉर यू की टीम आने से 10 के जगह 30 आईसीयू बेड का संचालन शुरू हुआ और उसका बेहतर परिणाम भी देखने को मिला।

साथ ही स्थानीय डॉक्टरों के साथ बेहतर समन्वय बना कर कार्य हो रहा है, इनके साथ रह कर मेडिकल कॉलेज के जूनियर डॉक्टरों को भी काफी कुछ सीखने व समझने को मिल रहा है।*प्रेस विज्ञप्ति* अम्बिकापुर/कोरोना के दूसरे लहर के शुरू होते ही चारों ओर ईलाज को लेकर बेहतर व्ययस्था हेतु प्रयास शुरू किए जा रहे थे, ऐसे समय में सरगुजा में भी ईलाज की बेहतर व्यवस्था एवं चिकित्सकों की उपलब्धता को लेकर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंह देव हर सम्भव प्रयासरत थे, उसी का नतीजा रहा कि डॉक्टर फ़ॉर यू की 30 सदस्यीय टीम को आईसीयू की व्यवस्था का जिम्मा सौंपा गया, जिनके 24 घण्टे की सघन निगरानी में गंभीर मरीजों को आज अम्बिकापुर में ही ईलाज की सुविधा दी जा रही है।

सरगुजा संभाग के सबसे बड़े हॉस्पिटल मेडिकल कॉलेज अम्बिकापुर में गंभीर कोरोना मरीजों के ईलाज हेतु आईसीयू की व्यवस्था रेडक्रॉस सोसायटी एवं मेडिकल कॉलेज के साथ मिलकर डॉक्टर फ़ॉर यू की टीम को सौंपी गई है, जहां पर गंभीर मरीजों का ईलाज किया जा रहा है। विगत एक माह में मेडिकल कॉलेज के आईसीयू में 51लोगों का ईलाज कोरोना के गंभीर संक्रमण के कारण हुआ, डॉक्टर फ़ॉर यू के प्रोजेक्ट को-आर्डिनेटर श्री सूरज कुमार ने बताया कि हमने जब से व्यवस्था सम्हाली है, कोरोना के 51 गंभीर मरीज यहां पर पहुंचे हैं। जिसमें से वेंटिलेटर व आईसीयू के मरीज भर्ती किये गये।

कुल 20 मरीज बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था मिलने के बाद घर जा चूंके हैं, जबकि 11 का अभी भी ईलाज हॉस्पिटल में चल रहा हैl मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक डॉ लखन सिंह ने कहा कि पूर्व में कई बार आईसीयू में विशेषज्ञ चिकित्सकों की मांग एवं डॉक्टरों की कमी को लेकर शिकायतें आती थीं, जिसे ध्यान में रख कर बाहर से डॉक्टरों की टीम को यहां पर लगाया गया ताकि उपचार की अच्छी व्यवस्था के साथ-साथ गंभीर मरीजों का भी यहीं ईलाज हो सके। डॉक्टर फ़ॉर यू की टीम आने से 10 के जगह 30 आईसीयू बेड का संचालन शुरू हुआ और उसका बेहतर परिणाम भी देखने को मिला। साथ ही स्थानीय डॉक्टरों के साथ बेहतर समन्वय बना कर कार्य हो रहा है, इनके साथ रह कर मेडिकल कॉलेज के जूनियर डॉक्टरों को भी काफी कुछ सीखने व समझने को मिल रहा है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *