पहाड़ों पर भारी बारिश, कई पुल बहे रास्ते बंद, अमरनाथ यात्रा स्थगित – जम्मू में चिनाब खतरे के निशान से ऊपर, हाईवे पर फंसे सैकड़ों वाहन

जम्मू- कश्मीर में बृहस्पतिवार को हुई मूसलाधार बारिश आफत लेकर आई। अमरनाथ यात्रा को स्थगित करना पड़ा। बालटाल और पहलगाम दोनों रूट से यात्रा को रोक दिया गया। रामबन के पास भूस्खलन से जम्मू-श्रीनगर और पुंछ के पास पस्सियां गिरने से जम्मू-पुंछ हाईवे बंद हो गया। इससे सैकड़ों वाहन फंसे हुए जम्मू हैं। हाईवे बंद होने से से गए अमरनाथ जत्थे को चंद्रकोट रामबन यात्री निवास में रोकना पड़ा।

प्रदेश के 50 से अधिक संपर्क मार्ग बाधित हैं। जिला पुंछ और भद्रवाह में कई पुल बहने से लाखों की आबादी प्रभावित हुई है। खराब मौसम से कटड़ा-सांझीछत चॉपर सेवा प्रभावित हुई। वैष्णो देवी के नए हिमकोटि मार्ग पर एहतियात के तौर • पर आवाजाही बंद करनी पड़ी। शाम तक अखनूर में चिनाब दरिया खतरे के निशान के ऊपर बह रही थी। नदी नाले उफान पर हैं।

राजोरी में मकानों और फसलों कों नुकसान

राजोरी जिले में मूसलाधार बारिश से कई कच्चे मकानों को नुकसान पहुंचा है। फसलों को नुकसान होने के साथ जलशक्ति विभाग का ढांचा तबाह हुआ है। जम्मू के उदयवाला मिडिल स्कूल में भारी जलभराव होने से एसडीआरएफ को वहां फंसे बच्चों और लोगों को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाना पड़ा। जम्मू के कई इलाकों में लोगों के घरों में पानी घुस गया। मढ़ पुल पानी में डूब गया। मीरां साहिब क्षेत्र में दीवार गिरने से शेड टूट गया। शहर की कालिका कालोनी और कनक मंडी इलाके में दो कच्चे मकान गिर गए। हाई स्कूल सतवारी कैंट में भारी जलभराव रहा।

राहत कार्य में जुटी सेना

पुंछ स्थित एलओसी ट्रेड केंद्र चक्का दां बाग के अंतिम गांव फकीरदारा के रंगार नाला में बाढ़ के कारण पुल बह जाने से पुंछ से संपर्क कट गया है। पुंछ कस्बे से सटे इलाके में भारी बारिश के बीच सेना, पुलिस और एसडीआरएफ की टीमों ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर कच्चे मकानों से 20 लोगों को सुरक्षित निकाला। मूसलाधार बारिश से सलाल डैम से पानी को छोड़ना पड़ा, इससे चिनाब दरिया में अचानक जलस्तर बढ़ गया। जिला किश्तवाड़ के मारूसुदर दरिया में पुल बह गया है। राजधानी श्रीनगर समेत कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में बीती रात से सुबह तक बारिश हुई। बांदीपोरा, बडगाम, गांदरबल, कुपवाड़ा, सोनामर्ग में बाढ़ की स्थिति रही। बडगाम में दो कच्चे मकान गिर गए। बारिश के कारण लाखों की संपत्ति का नुकसान हुआ है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *