टोल टैक्स रेट : कार की सवारी, जेब पर पड़ेगी भारी, बढ़ी टोल दरें बिगाडे़ंगी बजट

अब कार की सवारी एक अप्रैल से जेब पर भारी पड़ने वाली है। पेट्रोल- डीजल, सीएनजी के बाद अब बढ़ी टोल दरें कार चालकों के महीने का बजट बिगाड़ेंगी। दिल्ली या गुरुग्राम से मानेसर आईएमटी और उससे आगे (हरियाणा- राजस्थान बॉर्डर तक) जाने के लिए एक कार सवार को महीने के 600 रुपये अतिरिक्त खर्च करने होंगे।

30 दिनों के लिए 40 यात्राओं का मासिक पास उपयोग करने वालों की जेब पर भी 110 रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा। टोल रखरखाव कंपनियों की सिफारिश पर एनएचएआई ने बुधवार को टोल की बढ़ी दरें घोषित कर दीं। ये 31 मार्च रात 12 बजे के बाद से लागू होंगी।

बढ़ी टोल दरों का सबसे ज्यादा असर दिल्ली- गुरुग्राम एक्सप्रेस- वे पर सफर करने वालों लोगों पर पड़ेगा। यहां खेड़की दौला टोल पर छोटे निजी वाहनों की दरों में सीधे 10 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। पहले कार, वैन, जीप के लिए एकतरफ यात्रा के 70 रुपये वसूले जा रहे थे, अब 80 रुपये वसूले जाएंगे। मासिक पास (30 दिन के लिए 40 यात्राओं के लिए) भी 765 रुपये की बजाय 875 में मिलेगा।

सबसे अधिक नुकसान बिना टैग के सफर करने वालों लोगों को होगा। उनसे सीधे दोगुनी ही वसूली की जाएगी। यानी 80 रुपये की जगह उनसे 160 रुपये एक तरफ का लिया जाएगा। खेड़की दौला टोल से हर रोज एक लाख वाहन गुजरने का अनुमान है। यातायात पुलिस के अनुसार खेड़की दौला और मानेसर के बीच ही हर रोज करीब 80 हजार वाहन गुजरते हैं।

सोहना रोड पर शुरू होगा टोल

एक अप्रैल से सोहना की ओर जाना भी वाहन चालकों की जेब ढीली करेगा। एक अप्रैल से गुरुग्राम-सोहना हाईवे पर टोल वसूली शुरू हो जाएगी। यहां फिलहाल घामडोज से सोहना तक के हिस्से का ही टोल वसूला जाएगा। राजीव चौक से सोहना तक पूरा हाईवे बनने के बाद इसकी दरें संशोधित की जाएंगी। यहां टोल दरों की एकतरफा, दोतरफा और मासिक पास के हिसाब से व्यवस्था की गई है।

यहां एक तरफ यात्रा के लिए कार, वैन जीप से 45 रुपये लिए जाएंगे। दो तरफ की यात्रा के 70 रुपये वसूले जाएंगे। 50 यात्राओं के मासिक पास के लिए 1555 रुपये लगेंगे। स्थानीय वाणिज्यिक वाहनों (टोल के 20 किलोमीटर के दायरे के गांव) से एकतरफ के 25 रुपये लिए जाएंगे। हल्के वाणिज्यिक वाहनों से एक यात्रा के 75, दो के 115, 50 यात्रा के 2510 तथा स्थानीय वाहनों से 40 रुपये लिए जाएंगे। दो एक्सल बस, ट्रक से एक यात्रा के 160, दो के 235, 50 के 5260 तथा स्थानीय वाहनों से 80 रुपये वसूले जाएंगे।

भारी वाहनों से एक यात्रा के 170 रुपये, दो के 260, 50 के 5740 तथा स्थानीय से 85 रुपये लिए जाएंगे। आवश्यकता से अधिक बड़े वाहनों से एक यात्रा के 300 रुपये, दो यात्रा के 450 रुपये वसूले जाएंगे। इसी तरह फरीदाबाद रोड पर एकतरफा यात्रा के लिए पांच और कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) पर भी प्रति किलोमीटर 40 से 60 पैसे की बढ़ोतरी की गई है।

गुरुग्राम सोहना हाईवे पर फिलहाल अभी एक फेज की यात्रा के ही टोल रेट जारी किए गए हैं। जून में पूरा पैकेज शुरू होने के बाद दरों संशोधित की जाएगी। फिलहाल 12 किलोमीटर का टोल वसूला जा रहा है। जून के बाद 21 किलोमीटर के हिसाब से टोल लिया जाएगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *