केआर टेक्निकल कॉलेज के एमएससी रसायन शास्त्र के छात्र-छात्राओं ने मृदा परीक्षण प्रयोगशाला का किया भ्रमण


अंबिकापुर। केआर टेक्निकल कॉलेज अंबिकापुर के एमएससी रसायन शास्त्र के छात्र-छात्राओं को महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. रितेश वर्मा के निर्देशन और रसायन शास्त्र की विभाग प्रमुख आशा मुनि दास व सहायक प्राध्यापक एलसी तिग्गा के मार्गदर्शन में एक दिवसीय सोशल आउटरिच प्रोग्राम के तहत मृदा परीक्षण प्रक्रिया से रूबरू कराने के उद्देश्य से मृदा परीक्षण प्रयोगशाला गंगापुर (खुर्द) अंबिकापुर का भ्रमण कराया गया।
सोशल आउटरीच में छात्र-छात्राओं को प्रयोगशाला तकनीशियन राकेश कुमार साहू ने मृदा परीक्षण के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मृदा परीक्षण में मिट्टी को अलग-अलग लगभग पांच जगहों से इक_ा किया जाता है, इसके बाद उसे सुखाकर कितनी मात्रा में प्रयोगशाला के लिए उपयोग करना है, इससे अवगत कराया गया। इस दौरान पूरी प्रक्रिया मिट्टी की खुदाई, पेड़ के छांव से मिट्टी नहीं निकालने, उपयोग किए जाने वाले उपकरण आदि के बारे में बताते हुए मृदा परीक्षण पश्चात उसके पीएच की मात्रा निकाल कर छात्र-छात्राओं को दिखाई गई। श्री साहू ने छात्र-छात्राओं को वर्मी कंपोस्ट के बारे में भी विभिन्न जानकारी प्रदान की और परीक्षण

करके दिखाया। कार्बनिक पदार्थ के बारे में भी जानकारी दी। एसिटिलीन गैस से विभिन्न तत्वों जैसे जिंक, बेरियम, रेडियम, एल्युमीनियम, क्रोमियम, निकल और कॉपर जैसे सात तत्वों का स्पेक्ट्रोफोटोमीटर के द्वारा क्षारीय अमोनिया गैस, जो जल के साथ क्रिया करके विभिन्न विकिरण को उत्पन्न करता है इसके बारे में बताया और प्रयोग करके छात्र छात्राओं को दिखाया। किस तरीके से मृदा परीक्षण के द्वारा पौधों को कम समय में उत्पन्न करते हैं, इसके बारे में समस्त छात्र-छात्राओं को बताया गया। उन्होंने तातापानी के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि वहां की मिट्टी में फास्फोरस की मात्रा बहुत है, जिसके कारण इस स्थान का अन्य सामान्य स्थानों से अलग महत्व है। महाविद्यालय की डायरेक्टर रीनू जैन ने रसायन विज्ञान विभाग को छात्र-छात्राओं के लिए इस तरह के समावेशी विकास कार्यक्रम आयोजित करने पर बधाई दी और भविष्य में भी इसी तरह के कार्यक्रम करते रहने के लिए अग्रिम शुभकामना प्रेषित की।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *