एग्जिट पोल में फिर भाजपा में सरकार, सातवें चरण में 57.70% मतदान

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मणिपुर में भाजपा दोबारा सत्ता वापसी कर रही है। विभिन्न टीवी चैनलों के लिए विभिन्न एजेंसियों के एग्जिट पोल्स में इन राज्यों में भाजपा को एक बार फिर से स्पष्ट बहुमत मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया। यूपी के सातवें चरण के लिए सोमवार को मतदान समाप्त होने के साथ ही अलग-अलग एजेंसियों ने एग्जिट पोल के नतीजे जारी किए हैं। इन अनुमानों को सही मानें तो नतीजे पहले से आपसी कलह में डूबी कांग्रेस के लिए मुश्किलें बढ़ाने वाली हैं। पार्टी के हाथ से जहां पंजाब की सत्ता खिसक रही है, वहीं उत्तराखंड और मणिपुर में सत्ता में वापसी की पार्टी के सपने को ग्रहण लग गया है। गोवा में सभी एजेंसियों ने भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर होने का अनुमान व्यक्त किया है।

यूपी के लिए दस पोल में फिर से योगी सरकार बन रही है। इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया ने भाजपा की अगुवाई वाले राजग को 288 326, जबकि टुडे चाणक्य ने 294 सीटें मिलने का अनुमान जताया है। दोनों ने सपा को क्रमशः 71-101 और 105 सीटें दी हैं। उधर, पंजाब में आम आदमी पार्टी की दो-तिहाई बहुमत की सरकार बनती दिख रही है। उत्तराखंड में एग्जिट पोल करने वाली ज्यादातर एजेंसियां भाजपा सरकार की वापसी का अनुमान जता रहीं हैं, वहीं कुछ ने कांग्रेस की सरकार बनने का अनुमान व्यक्त किया है। उधर, गोवा में भाजपा और कांग्रेस में कांटे की टक्कर है। एजेंसियों ने यहां त्रिशंकु विधानसभा की तस्वीर पेश की है, जबकि मणिपुर में भी ज्यादातर एजेंसियों ने भाजपा सरकार की वापसी का अनुमान जताया है।

यूपी में मोदी-योगी का जादू
एग्जिट पोल सही साबित हुआ तो यूपी में लगातार चौथी बार भाजपा अजेय रथ पर सवार होगी। एग्जिट पोल करने वाली सभी एजेंसियों ने राज्य में भाजपा को पूर्ण बहुमत मिलने का अनुमान लगाया है। एग्जिट पोल के मुताबिक, इस चुनाव में सपा की सेहत जरूर सुधरेगी, मगर राज्य की सत्ता में वापसी का उसका सपना पूरा नहीं होगा।

उत्तराखंड-मणिपुर में भी भाजपा का जादू बरकरार
उत्तराखंड को लेकर एजेंसियों के अलग अलग कयास हैं। पांच एजेंसियों ने भाजपा की सत्ता बरकरार रहने की भविष्यवाणी की है। वहीं, दो एजेंसियां कांग्रेस की बढ़त बता रही हैं। एग्जिट पोल के मुताबिक, मणिपुर में भी भाजपा की सरकार बताई जा रही है।

पंजाब में झाडू आगे
पंजाब में सभी एजेंसियों ने बड़े बदलाव का दावा जताया है। इंडिया टुडे ने यहां आप को 83, चाणक्य टुडे ने 100, पी मार्क ने 66 तो टाइम्स नाउ वीटो ने 70 सीटें हासिल होने का अनुमान लगाया है।

गोवा में कांटे की टक्कर
गोवा की तस्वीर बीते चुनाव की तरह इस बार भी धुंधली रहने वाली है। किसी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने का अनुमान है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *