कलेक्टर और डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि की उपस्थिति में हुआ कोविड वैक्सीनेशन का मॉकड्रिल

अम्बिकापुर / विश्वव्यापी कोरोना महामारी के संक्रमण से बचाव हेतु कोविड के टीकाकरण अभियान के सफल संचालन के लिए देश भर में स्वास्थ्य विभाग एवं प्रशासन द्वारा ड्राय रन का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में आज सरगुजा जिले में कोविड वैक्सीन की तैयारी हेतु कलेक्टर और डब्ल्यूएचओ के राज्य प्रतिनिधि की उपस्थिति में मॉकड्रिल का आयोजन नवापारा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के सामने स्थित सेंट जॉन हायर सेकेण्डरी स्कूल नवापारा में किया गया। मॉकड्रिल में कोविड वैक्सीनेशन के समस्त गतिविधियों को चरणबद्ध तरीके से संपादित किया गया। इस दौरान सीएमएचओ समेत 25 फ्रंटलाईन कोरोना योद्धाओं को टीका लगाया गया।

कलेक्टर संजीव झा ने कोरोना टीकाकरण हेतु कक्ष में प्रवेश के साथ सभी आवश्यक औपचारिकताओं की जानकारी ली। उन्होंने टीकाकरण के सफल संचालन हेतु समुचित व्यवस्था की जानकारी ली और आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए डॉक्टरों की पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने टीकाकरण की तैयारी एवं व्यवस्थाओं पर संतुष्टि जाहिर की। कलेक्टर ने कहा कि वैक्सीनेशन के लिए यदि और कर्मचारियों की आवश्यकता होगी तो जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध करा दी जाएगी। वैक्सीनेशन पूरी सावधानी के साथ डब्ल्यूएचओ के मानकों के अनुरूप होना चाहिए।

सीएमएचओ डॉ पीएस सिसोदिया ने बताया कि जिले में 85 कोविड वैक्सीनेशन सेंटर बनाये जाएंगे। वैक्सीनेशन के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा मितानिन को चिन्हांकित किया गया है। इसमे लगभग 10 हजार फ्रंटलाईन वर्करों को टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण के लिए ‘‘कोविन साफ्टवेयर’’ में ऑनलाइन डाटा फीड किया जाएगा। इसके द्वारा ही टीकाकरण की समस्त जानकारी ऑनलाइन सही होने पर टीकाकरण किया जाएगा। पंजीयन के लिए आधार कार्ड, मोबाईल नंबर आदि की जानकारी देना होगा। वैक्सीनेशन के लिए आने वाले हितग्राहियों को कोविड निर्देशों का पालन करने तथा सोशल डिस्टेंस और मास्क का पालन करना अनिवार्य है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *