महात्मा गांधी उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय में हुई सहायक प्राध्यापकों की नियुक्तियां स्थगित अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने कृषि मंत्री से की थी अनियमितता की शिकायत


रायपुर। कृषि मंत्री रामविचार नेताम से कुछ छात्रों ने बीते दिवस सहायक प्राध्यापक नियुक्ति में हुई गड़बड़ी को लेकर ज्ञापन सौंपकर ध्यानाकर्षण कराया था। बताया गया था कि महात्मा गांधी उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय सांकरा, पाटन में दोषपूर्ण, नियम विरूद्ध भर्ती प्रक्रिया तथा प्रबंध मंडल के गठन में की गई अनियमितता की शिकायत कृषि मंत्री से की थी, जिस पर कार्रवाई करते हुए नियुक्ति स्थगित कर दी गई।
जानकारी के मुताबिक महात्मा गांधी उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय द्वारा सहायक प्राध्यापक के 35 पदों की भर्ती के लिए बनाए गए स्कोर कार्ड में भारी गड़बड़ी सामने आई है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की गाइड लाइन के अनुसार पीएचडी एवं नेट की परीक्षा के लिए पृथक-पृथक अंक देना था, जो नहीं दिया गया था। इस कारण बड़ी संख्या में पीएचडी उम्मीदवार उपलब्ध होते हुए भी गैर पीएचडी धारक अभ्यर्थियों का चयन किया गया एवं नियुक्ति कर दी गई थी। सहायक प्राध्यापक की चयन समिति के गठन में भी दोषपूर्ण प्रक्रिया अपनाई गई थी। विवि की चयन समिति में कुलसचिव द्वारा साक्षात्कार के अंक दिए गए थे, परंतु कुछ अभ्यर्थियों के चयन में कुलसचिव को अंक देने से रोक दिया गया था। सहायक प्राध्यापक की नियुक्तियों को अनुमोदन देने वाले प्रबंध मंडल का गठन भी त्रुटिपूर्ण किया गया था। नामांकित व्यक्ति व विशेषज्ञ विश्वविद्यालय अधिनियम के अनुरूप नहीं थे। इससे छत्तीसगढ़ प्रदेश के पात्र एवं पीएचडी उपाधि प्राप्त अभ्यर्थियों को साक्षात्कार में कम अंक देकर अन्य प्रदेश के उम्मीदवारों की नियुक्ति की गई थी। इसके अलावा अन्य तथ्य शिकायत पत्र में दिए गए थे। इस पर संपूर्ण भर्ती प्रक्रिया की जांच के लिए तीन सदस्यीय समिति गठित की गई थी। इसकी जांच सात दिवस के अंदर करवाकर नियमानुसार आगामी कार्रवाई करने का निर्णय प्रदेश के कृषि मंत्री रामविचार नेताम द्वारा लिया गया। कृषि मंत्री ने कहा कि कांग्रेस सरकार के समय भ्रष्टाचार के उद्देश्य से नियमों में मनमाना परिवर्तन गलत नियुक्ति प्रक्रिया अपनाई गई, जिससे कृषि के विद्यार्थियों के साथ छल हुआ। प्रदेश की भाजपा सरकार युवाओं के साथ है। युवाओं के भविष्य साथ किसी प्रकार का खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *