शासकीय जेसीबी से काम का भय दिखाकर छह लाख की ठगी करने वाले अपराधी जेल दाखिल

अंबिकापुर। पुलिस अधीक्षक सरगुजा के निर्देशन में सरगुजा पुलिस ने धोखाधड़ी कर ठगी करने के मामले में बाराबांकी उत्तरप्रदेश के तीन शातिर जालसाजों को गिरफ्तार किया है। इनके द्वारा सीतापुर थाना अंतर्गत जगेश्वर नागवंशी का खेत समतलीकरण करने के बाद शासकीय जेसीबी से काम कराने का भय दिखाकर छह लाख की ठगी की गई थी। इनके पास से नगद 50 हजार रुपये, ठगी की रकम से खरीदा गया एक पल्सर मोटरसाइकिल, एक मोबाइल कुल ढाई लाख रुपये का मशरूका बरामद किया गया है। इसके अलावा आरोपियों से घटना में प्रयुक्त जेसीबी मशीन, एक दुपहिया वाहन, 03 मोबाइल फोन भी जप्त किया गया।
पुलिस ने बताया 13 जनवरी 2022 को सीतापुर थाना में जगेश्वर नागवंशी ने 27 दिसंबर 2022 को किसी अज्ञात व्यक्ति के द्वारा फोन कर खेत में जेसीबी से सस्ते दर में काम कर देने की बात कहा। इनके झांसे में वह आ गया और खेत का समतलीकरण कराने की हामी भर दी। इसके बाद दो लोगों ने जेसीबी से खेत का समतलीकरण का कार्य पूरा किया। अगले दिन 28 दिसंबर को एक अन्य व्यक्ति मौके पर पहुंचकर उसे सरकारी जेसीबी से काम कराने की बात कह डराने-धमकाने लगा। कार्रवाई से बचने के लिए उसे अंबिकापुर लेकर आया और उसके चेक से छह लाख रुपये आहरित कर लिया। ठगी का एहसास होने पर वह घटना की जानकारी सीतापुर पुलिस को दिया। रिपोर्ट पर पुलिस ने तीन अज्ञात लोगों के विरुद्ध धारा 384, 420, 34 भादवि का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया। पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज राम गोपाल गर्ग व पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता ने ठगी के मामले को गंभीरता से लेकर आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए विशेष टीम का गठन एएसपी विवेक शुक्ला, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस सीतापुर ध्रुवेश जायसवाल के नेतृत्व में कराया। थाना प्रभारी सीतापुर उप निरीक्षक शिशिरकान्त सिंह को टीम में शामिल किए गए उप निरीक्षक अनिल सोनवानी, सहायक उप निरीक्षक अलंगो दास, आरक्षक संजीव चौबे, आलोक गुप्ता, अभिषेक राठौर, पंकज देवांगन, संजय एक्का व साइबर सेल टीम के साथ जांच की जिम्मेदारी दी गई। विवेचना कार्रवाई पूरी होने के बाद पुलिस आरोपियों की तलाश शुरू की और छह दिनों के अंदर ही उन्हें आरोपियों के संबंध में इन्हें महत्वपूर्ण जानकारी हाथ लगी और तीनों आरोपियों को घेराबंदी कर गिरफ्तार कर लिया।
तकनीकि जानकारी हासिल कर पहुंचे आरोपियों तक
पुलिस टीम को मिली प्राथमिक जानकारी एवं साइबर सेल से आरोपियों के संबंध में मिली तकनीकि जानकारी, मोबाइल लोकेशन, सीसीटीवी फुटेज हासिल करने पर आरोपियों के सीतापुर क्षेत्र में ही होने के सुराग लगे थे। इसके बाद पुलिस टीम ने बिना देर किए तीन आरोपियों को घेराबंदी कर पकड़ा। पूछताछ में इन्होंने अपना नाम सलमान खान, जुमरती खान एवं असलम खान तीनों निवासी बाराबाकी उत्तरप्रदेश का होना बताया। आरोपियों से घटना के संबंध में पूछताछ करने पर उन्होंने किराए का जेसीबी लेकर प्रार्थी के खेत में काम करवाने, बाद में प्रार्थी को सरकारी जेसीबी से काम कराने का भय दिखाकर ठगी करना स्वीकार किया।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *