भोकर पर कभी नहीं जीती है बीजेपी, 90 नेताओं से होगा अशोक चव्हाण का मुकाबला | महाराष्ट्र – हिंदी में समाचार

भोकर पर कभी नहीं जीती है बीजेपी, 90 नेताओं से अशोक चव्हाण का मुकाबला होगा

भोकर सीट पर कांग्रेस eight बार चुनाव जीती है जबकि एनसीपी एक बार और निर्दलीय 2 बार जीते हैं

भोकर सीट पर कांग्रेस eight बार चुनाव जीती है जबकि एनसीपी एक बार और निर्दलीय 2 बार जीते हैं

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण को भोकर सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। अशोक चव्हाण की पत्नी अमिता अशोकराव चव्हाण यहां से विधायक हैं। वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव में अमिता चव्हाण भारी मतों से जीती थीं। उन्होंने बीजेपी के उम्मीदवार डॉ। माधवराव भुजंगराव को चुना था। अमिता चव्हाण को 100781 वोट मिले थे। ख़ास बात ये है कि डॉ। माधवराव भुजंगराव किन्हलकर वर्ष 1990 और 1995 में भोकर से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीते थे।

भोकर सीट पर कभी नहीं जीती बीजेपी

भोकर सीट दरअसल नांदेड़ जिले और लोकसभा क्षेत्र में आता है। भोकर सीट पर कांग्रेस eight बार चुनाव जीती है जबकि एनसीपी एक बार और निर्दलीय 2 बार जीते हैं। बीजेपी इस सीट पर कभी चुनाव नहीं जीत सकी है। यह समझा जा सकता है कि इस सीट पर कांग्रेस का हमेशा दबदबा रहा है। कांग्रेस की सबसे सुरक्षित सीट माने जाने वाली भोकर सीट अशोक चव्हाण के लिए भाग्यशाली रही है। अशोक चव्हाण भोकर सीट से वर्ष 2009 में चुनाव जीते थे।

नांदेड़ से सांसद रहे अशोक चव्हाण हैंनांदेड़ लोकसभा सीट से ही जीतकर अशोक चव्हाण के पिता और पूर्व मुख्यमंत्री शंकर राव चव्हाण संसद तक पहुंचे थे। अशोक चव्हाण नांदेड़ लोकसभा सीट से सांसद भी हैं। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर होने के बावजूद अशोक चव्हाण ने बीजेपी के दिगंबर बापूजी पटेल को चुनाव उपकरण थे। लेकिन साल 2019 के लोकसभा में अशोक चव्हाण हार गए। उन्हें बीजेपी के प्रताप राव पाटील चिखलीकर ने प्रसन्न किया। ऐसे में साल 2019 के बाद की बदली हुई परिस्थितियों में भोकर सीट पर अशोक चव्हाण के लिए अब सबकुछ पहले जैसा आसान नहीं होगा। बीजेपी इस सीट को जीतने के लिए अपनी पूरी ताकत लगाएगी। भोकर सीट पर अशोक चव्हाण के सामने कुल 90 उम्मीदवार खड़े हैं।

नांदेड़ जिले की 11 विधानसभा सीटें हैं। किनवेट, हडगाँव, भोकर, नांदेड़ उत्तर, नांदेड़ दक्षिण, लोहा, नौगाँव, देगलुर और मुल। नांदेड़ लोकसभा सीट पर बीजेपी का कब्जा है जबकि भोकर, नांदेड़ उत्तर और नौगांव पर कांग्रेस का कब्जा है। यहां कुल वोटर्स की तादाद 265106 और 324 पोलिंग बो हैं। वर्ष 2014 के विधानसभा चुनावों में यहां 70.47% मतदान हुआ था।

महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल नौ नवंबर को खत्म हो रहा है। ऐसे में चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर के एक ही चरण में विधानसभा चुनाव कराने का ऐलान किया है। चुनाव के नतीजे 24 अक्टूबर की काउंटिंग के बाद आएंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *