आकाशीय बिजली गिरने से शहर में 4 से 8 घंटे ब्लैक आउट कहीं ट्रांसफार्मर जला तो कई सब स्टेशनों के इंसुलेटर जले


अंबिकापुर। आकाशीय बिजली गिरने से शुक्रवार की शाम पूरे शहर व आसपास के ग्रामीण इलाकों में ब्लैक आउट की स्थिति बन गई। आधा दर्जन से अधिक स्थलों में इंसुलेटर ब्रस्ट हो गए। ट्रंासफार्मर जलने की स्थिति बन गई। पूरी रात बिजली व्यवस्था बनाने में विभाग के कर्मचारी लगे रहे, इसके बाद भी शनिवार को दोपहर बाद तक सुधार कार्य का सिलसिला चलते रहा। शहर के कुछ इलाकों में देर रात 12.30 बजे तक बिजली आने से लोगों ने राहत की सांस ली, कुछ इलाके रात सवा एक बजे तक रौशन हुए। कई इलाकों में अलसुबह तक विद्युत प्रवाह शुरू हो पाया। बिजली व्यवस्था में सुधार कार्य की मॉनीटरिंग पूरी रात विभाग के अधिकारी भी करते रहे।
बिजली विभाग के ई आर.नागवंशी ने बताया कि शुक्रवार की रात आकाशीय बिजली के गिरने से रिंग रोड में कार्मेल स्कूल, खटिकपारा में 33 हजार केवी का तार टूट गया। वहीं 33 हजार केवी से जुड़े दो सब स्टेशन तकिया और न्यू बस स्टैंड में बिजली बाधा की स्थिति बन गई। 33 हजार केवी के महामाया व लक्ष्मीपुर सब स्टेशन में भी एक लाइन का इंसुलेटर ब्रस्ट होने से कमोबेश यही स्थिति बनी रही। नमनाकला पॉवर हाउस के करंट ट्रांसफार्मर, एक नंबर ब्रस्ट हो गया, वहीं आकाशीय बिजली गिरने से ट्रांसफार्मर जलने की स्थिति बन गई। मेडिकल कॉलेज गंगापुर के पास इंसुलेटर ब्रस्ट होने से अंधेरा छाया रहा। शहर के साथ ही ग्रामीण इलाकों में बिजली बाधा की स्थिति अलसुबह तक बनी रही। बिजली व्यवस्था में सुधार के काम में लगे कर्मचारियों को कांतिप्रकाशपुर में हाई व्होलटेज 33 हजार केवी का तार टूटकर गिरने की जानकारी जैसे ही मिली, एक टीम मौके पर रवाना हुई और विद्युत व्यवस्था में सुधार का प्रयास रात के अंधेरे में शुरू हुआ। जगह-जगह तार टूटने और इंसुलेटर ब्रस्ट होने की खबर मिलते ही पूरे शहर व आसपास के इलाकों की बिजली बंद कर दी गई, ताकि कोई तरंगित तारों की चपेट में न आए। श्री नागवंशी ने बताया विभाग की मैदानी टीम के साथ ही सुबह के शिफ्ट में काम करने वाले कर्मचारियों को भी आपात स्थिति में बिजली सुधार कार्य में लगाना पड़ा, जिससे अलग-अलग इलाके के सब स्टेशनों का सुधार कार्य पूर्ण हुआ। अलसुबह तक अधिकांश इलाके के घर-घर की बिजली सप्लाई शुरू हुई। इसके बाद भी सुधार कार्य का सिलसिला शनिवार को दोपहर बाद तक चलते रहा।
सर्वप्रथम नमला सब स्टेशन से हुई बिजली सप्लाई शुरू
बिजली विभाग के ई आर.नागवंशी ने बताया कि पूरे शहर में बनी ब्लैक आउट की स्थिति के बीच सर्वप्रथम रात 12.30 बजे नमनाकला सब स्टेशन का सुधार कार्य पूरा करा घरों की सप्लाई शुरू की गई। इसके बाद जैसे-जैसे सुधार कार्य पूरा होते गया, घरों की बिजली सप्लाई को प्राथमिकता देते हुए शुरू किया गया।
10 गाडिय़ों के साथ 40 से अधिक कर्मचारी रहे तैनात
शहर भर की बिजली गोल होने के बाद फॉल्ट की खोज में बिजली विभाग के 40 से अधिक जानकार कर्मचारियों की टीम अपने सहयोगियों के साथ दस गाडिय़ों में निकली। प्राथमिकता देते हुए इन्होंने सबसे पहले जहां-जहां 33 हजार केवी के तार गिरे थे, वहां काम शुरू किया। शहर में बनी बिजली बाधा की स्थिति का अधिकारियों ने भी जायजा लिया और एक-एक सब स्टेशन का सुधार कार्य पूरा करने के साथ घरेलू बिजली शुरू करने का प्रयास चलते रहा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *