अपने ही सरकार के विरुद्ध जनता के साथ खड़े नजर आये सूबे के मंत्री व स्थानीय विधायक सिंह देव

लेमरू हाथी अभ्यारण प्रोजेक्ट का 46 राजस्व ग्रामों में विस्तार को बताया गलत

छत्तीसगढ़/सूबे के स्वास्थ्य एवं पंचायत मंत्री टी.एस. सिंह देव 13 अक्टूबर को अपने विधानसभा क्षेत्र के दौरे पर थे, इस दौरान वे अपने ही सरकार के फैसले के विरुद्ध मंच से बोलते नज़र आये, साथ ही सिंह देव के इस बयान पर क्षेत्र की जनता ने उनको धन्यवाद किया।
छत्तीसगढ़ का सरगुजा संभाग पिछले कुछ वर्षों में जंगली हाथियों के उत्पात का केंद्र बिंदु बना हुआ है आये दिन फसल एवं जान-माल का नुकसान होता है, हाथियों के संरक्षित क्षेत्र हेतु सरकार द्वारा लेमरू हाथी अभ्यारण नाम से प्रोजेक्ट बनाया गया है, जिसमें सरगुजा जिले के उदयपुर क्षेत्र के 38, लखनपुर क्षेत्र के 12-14 एवं सूरजपुर जिले के eight राजस्व ग्राम उसके क्षेत्र में आ सकते हैं। बताया जा रहा है कि शासन स्तर पर लेमरू प्रोजेक्ट के विस्तार हेतु चल रही कवायद के बीच ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभा आयोजित करा कर इस प्रोजेक्ट हेतु सहमति बनाने का दबाव प्रशासन द्वारा पंचायत प्रतिनिधियों पर डाला गया था, जिसकी शिकायत पंचायत प्रतिनिधियों ने पंचायत एवं स्वास्थ्य मंत्री साथ ही क्षेत्र के विधायक टी.एस. सिंह देव से की जिसके बाद क्षेत्र में लोगों के बीच पहुंचे। आमजनों को संबोधित करते हुए सूबे के स्वास्थ्य एवं पंचायत मंत्री सिंह देव ने कहा कि “ मैं आपके साथ हूँ.. आपके निर्णय के साथ हूँ.. मेरा व्यक्तिगत मानना है कि इन ग्रामों को जोड़ा जाना गलत है.. मेरी सलाह है ग्रामसभा में सहमति मत देना..पर अंतिम निर्णय आपका..”


ग्रामीणों से संवाद के बाद मंच से सिंहदेव ने कहा की – मुझे यह समझ मे नही आ रहा है कि लेमरु प्रोजेक्ट का क्षेत्रफल क्यों बढ़ाया जा रहा है, और इसमें राजस्व ग्रामों को शामिल करने की क्या आवश्यकता है, इतने ज्यादा पंचायत प्रभावित होंगे, क्या यह नहीं देख रहे हैं। दो टूक लहज़े में मंत्री सिंह देव ने कहा कि बार-बार मैं यह बात लोगों से कहता हूं और आज फिर कह रहा हूँ, कोई सरकार, कोई कंपनी आपकी जमीन जबरदस्ती आप से नहीं ले सकती है, जब तक आप सहमत नहीं है, यह लोकतंत्र है, जनता सरकार है, आप ही राजा हैं। आप सहमत नही हैं तो फिर कोई कुछ नहीं कर सकता। मैं सदैव आपके साथ हूँ, जरुरत पड़ी तो, आपके साथ अनशन करुंगा, धरने पर बैठूंगा, डरने की आवश्यकता नहीं है, आपकी जमीन कोई नहीं ले सकता।
मंत्री सिंह देव के बयान के बाद अधिकारियों में हड़कंप है, जो अधिकारी कल तक गांवों में पहुंच कर जबरन समर्थन की बात करते थे, उनके लिए अब स्थिति विपरीत हो गई है, ऐसे अब यह देखना लाज़मी होगा कि लेमरू प्रोजेक्ट के विस्तार को सरकार रोकती है अथवा नहीं। या अपने ही सरकार के विरुद्ध मंत्री सिंह देव को धरने पर बैठना पड़ेगा। बताया जाता है कि क्षेत्र लोग लगातार फोन कर सिंह देव से इस विषय पर सवाल कर रहे थे और उनकी ही पार्टी की सरकार होने के बाद भी ऐसी स्थिति बनने पर विरोध जता रहे थे, जिसके बाद राजधानी से सीधे क्षेत्र में पहुंचे सूबे के मंत्री एवं स्थानीय विधायक सिंह देव अपने ही सरकार के विरुद्ध जनता के साथ खड़े नज़र आये।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *