कई औषधीय गुण भरा है आपके रसोई में मौजूद नींबू में

खबरीचौक डेस्क/सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाना हो या फिर डैंड्रफ से चाहिये मुक्ति, इतना ही नहीं आपके दमकती त्वचा के लिये हम बता रहे हैं हम नुस्खा। यह पथरी से बचाने के लिये भी है कारगार और आपकी वजन भी कर सकती है कम। आप भी सोच रहे हांगे कि आखिर यह कौन-सी दवा है जो इतने फायदे एक साथ दे रहा है। आपको करना कुछ नहीं है, बस अपने खानपान में नींबू का उपयोग शुरू करना है। जी! हां, आपके भी रसोई में मौजुद है नींबू, लेकिन क्या आपको इसके औषधीय गुण की जानकारी है, यदि नहीं तो आप यहां पढ़ें और अपने खानपान में इसका अधिक से अधिक उपयोग कर खुद को स्वस्थ्य रखने में सहायता कर सकते हैं।

कहा जाता है कि विटामिन सी की कमी को भी यह पुरा करता है। इसमें मौजूद विटामिन, फाइबर आपके लिये स्वस्थ आहार का हिस्सा हो सकता है। वास्तव में ताजा नींबू खाना सरल नहीं है, ज्यादातर इसका स्वाद इतना खट्टा होता है कि या तो लोग इसे नमक या फिर शक्कर के साथ शरबत बनाकर उपयोग करते हैं। काफी लोग सादे पानी के साथ इसे लेते है और यह भी कहते हैं कि वजन कम करने का अच्छा उपाय है। हालांकि यदि आप नींबू को सादे पानी के साथ पीयें तो यह आपके लिये ज्यादा फायदेमंद हो सकता है, लेकिन यदि आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो आप इसे अन्य खाद्य पदार्थों के साथ सेवन कर सकते हैं। यह आपके लिये काफी फायदेमंद है।
यह आसानी से हर जगह उपलब्ध भी होता है। चाहे सब्जी लेने आप बाजार जायें अथवा फल की दुकानों में हर जगह यह आपको दिख जायेगा। तो अगली बार जब आप जायें तो नींबू जरूर खरीदें। गर्मी के दिनों में नींबू पानी आपको डिहाईड्रेशन से भी बचायेगा। साथ जब हमारे पास कम कैलोरी विकल्प के रूप में नींबू पानी मौजुद है तो फिर पैक्ड एनर्जी ड्रिंक और कार्बोनेटेड पेय पदार्थों का सेवन क्यों करेंगे। नींबू पानी एक प्राकृतिक ऊर्जा पेय है जिसमें कोशिकाओं को ऊर्जा प्रदान करने के लिए आवश्यक उच्च इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं।

नींबू से हमें क्या-क्या लाभ हो सकते हैं :-
विटामिन सी उपलब्धता
माना जाता है कि नींबू में लगभग 35 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो हमारे दैनिक आहार में आवश्यक विटामिन सी की लगभग आधी मात्रा है। विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो कोशिकाओं को क्षति से बचाने में मदद करता है। विटामिन सी हमारे शरीर एवं त्वचा के लिए कोलेजन बनाने में भी मदद करता है। हमारे शरीर से आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है, और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबुत बनाता है। खट्टे फल विटामिन सी के सबसे अच्छे खाद्य स्रोतों में से एक होते हैं। नींबू में उच्च स्तर का आहारीय फाइबर भी होता है, लेकिन जूस से आपको फाइबर नहीं मिलता है।

क्या नींबू वजन कम करने में भी सहायक है?
नींबू में पाया जाने वाला पेक्टिन फाइबर एक बार निगलने के बाद वह फैलता है, जिससे आपको जल्दी और लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। नींबू पानी को अक्सर वजन घटाने और वजन प्रबंधन में एक प्रभावी उपकरण के रूप में देखा जाता है। हालाँकि पानी पीने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन वजन नियंत्रण के लिए पानी में नींबू मिलाने में कुछ भी जादुई नहीं है। इसके अलावा, पानी पीने से आपका पेट भरा रह सकता है और नींबू पानी पीने की तरह ही आपको स्नैकिंग से बचने में मदद मिलेगी।

एनीमिया की रोकथाम में सहायक
नींबू हमारे शरीर को आहार में पौधे-आधारित खाद्य पदार्थों से अधिक आयरन अवशोषित करने में मदद कर सकता है। आयरन का उचित स्तर बनाए रखने से एनीमिया को रोकने में मदद मिलती है। एनीमिया लाल रक्त कोशिकाओं की औसत से कम संख्या है, जो अक्सर आयरन की कमी के परिणामस्वरूप होता है को कम होने से बचाने में मदद करता है।

गुर्दे की पथरी की रोकथाम में
नींबू का खट्टा स्वाद साइट्रिक एसिड की प्रचुर मात्रा के कारण होता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि साइट्रिक एसिड गुर्दे की पथरी के निर्माण को रोकने में मदद कर सकता है।

आपके रंग को भी निखारता है नींबू
नींबू में मौजूद विटामिन सी कोलेजन बनाने में मदद करता है, एक प्रोटीन जो आपकी त्वचा को अच्छा करता है। नींबू में मौजूद विटामिन सी, फोलिक एसिड, विटामिन बी और खनिज आपके मुँहासे, तैलीय त्वचा, ब्लैकहेड्स और रूसी को सुधारने में मदद कर सकते हैं। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण होने वाली कोशिका क्षति को रोकने में मदद करते हैं, जो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं। प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि नींबू के रस से बना पेय पीने से आपके रंग में सुधार हो सकता है और आपकी त्वचा की उम्र बढ़ने की गति धीमी हो सकती है।

मधुमेह का खतरा कम हो सकता है
नींबू में हेस्परिडिन नामक एक प्राकृतिक यौगिक होता है जो रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है, जिससे मधुमेह का खतरा कम हो सकता है। इसके अलावा, नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड स्टार्च के चीनी में रूपांतरण को धीमा कर देता है, जिससे रक्त शर्करा में वृद्धि को कम करने और वजन प्रबंधन में सहायता मिलती है।

नींबू एक बहुमुखी और पोषक तत्वों से भरपूर फल है। यह प्रकृति में पौष्टिक और औषधीय दोनों है। यह एक स्वस्थ क्षुधावर्धक है जो पाचन सहायता के माध्यम से रोगों के उपचार में भी सहायता करता है। ऐसा कहा जाता है कि नींबू का कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं होता है। इसका उपयोग पूरी दुनिया में पारंपरिक औषधि के रूप में किया जाता है। किसी भी चीज़ की अति बुरी होती है, और नींबू पानी का सेवन भी उतना ही बुरा है। पर्याप्त सेवन स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने का कार्य करता है।

हालांकि नींबू हमारे स्वास्थ्य के लिये काफी लाभप्रद है किन्तु हर चीज का अधिक सेवन कहीं न कहीं नकारात्मक प्रभाव डालता है, यदि आपको भी नींबू से कोई एलर्जी है अथवा इसे खानपान में उपयोग करने पर कोई दिक्कत होती है तो चिकित्सीय परामर्श के बाद ही इसका सेवन करें। यह जानकारी विभिन्न स्त्रोतों से आधारित है, यह कोई चिकित्सीय सलाह नहीं है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *