आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन भारतीय चुनाव आयोग द्वारा आदर्श आचार संहिता लागू होने के दौरान की जाने वाली कार्रवाई के संबंध में दी जानकारी

अंबिकापुर। आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने व आदर्श आचार संहिता लागू होने के पश्चात चुनाव आयोग द्वारा दिए गए गाइड लाइन का पालन कराने पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज अंकित गर्ग के मार्गदर्शन एवं पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल के नेतृत्व में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन पुलिस कोऑर्डिनेशन सेंटर, सरगुजा भवन में किया गया।
कार्यशाला के दौरान चुनाव सेल हेतु नामांकित राजपत्रित अधिकारी, कर्मचारीयों को भारतीय चुनाव आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों के संबंध में रेंज आईजी द्वारा जानकारी दी गई। तत्पश्चात पुलिस अधीक्षक सरगुजा द्वारा अपने प्रजेंटेशन में चुनाव से संबंधित विस्तृत जानकारी देते हुए चुनाव के दौरान थाना क्षेत्र में की जाने वाली कार्रवाई के बारे में बताया। रेंज स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला में इकाई में गठित चुनाव सेल के नामांकित राजपत्रित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।
फोर्स व संसाधनों से संबंधित विषयों पर चर्चा
कार्यशाला के दौरान इकाई में उपलब्ध बलों, संसाधनों पर विस्तृत चर्चा की गई। चुनाव के दौरान आने वाले केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों के आवश्यकतानुसार मूलभूत सुविधाएं, व्यवस्था, संसाधनों तथा फोर्स को मतदान केंद्र व मतगणना स्थल पर डेप्लॉयमेंट से संबंधित विभिन्न विषयों में विस्तृत चर्चा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
रक्षित केंद्र में पर्याप्त बल रिजर्व रखने के निर्देश
रेंज के जिला इकाइयों में उपलब्ध बल, छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल व नगर सेना के बलों के बारे में विस्तृत जानकारी लेते हुए रेंज आईजी द्वारा निर्देशित किया गया कि आगामी लोकसभा चुनाव के साथ-साथ होली त्योहार को देखते हुए इकाई के पुलिस जवानों को अधिक से अधिक संख्या में एकत्र करके रखें ताकि समयानुसार आकस्मिकता की स्थिति में वीआईपी आगमन, कानून व्यवस्था हेतु उपरोक्त बल को ड्यूटी लगाने में सुगमता हो। साथ ही लोकसभा चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए शांतिपूर्ण माहौल बनाए रखने समय-समय पर उपरोक्त बल के साथ शहरी एवं ग्रामीण अंचलों में फ्लैग मार्च व निरंतर गस्त व पेट्रोलिंग कराने के निर्देश दिए।
सरहदी क्षेत्रों में बनाए जाएंगे चेक पोस्ट
पुलिस अधिकारियों ने सरहदी क्षेत्रों को चिन्हांकित करने हेतु निर्देश दिए, जिससे आगामी चुनाव के दौरान उस स्थान पर चेक पोस्ट बनाया जाए। पर्याप्त संख्या में बल लगाने व चौकसी बढ़ाकर संदिग्ध गतिविधियों पर सतत निगरानी के निर्देश दिए गए ताकि किसी प्रकार की अवैध वस्तु का परिवहन न हो।
अपराधियों की सूची तैयार करने व बाऊंड ओवर की कार्रवाई के निर्देश
जिलों से लगे सीमावर्ती क्षेत्रों के आदतन गुण्डा-बदमाशों को चिन्हांकित करने तथा अपराधियों एवं स्थायी वारंटियों के धरपकड़ की कार्रवाई के साथ-साथ बाउन्ड ओवर की कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। इसके अलावा जिलों के हिस्ट्रीसीटर की सूची तैयार कर जिला बदर की कार्रवाई करने निर्देशित किया गया, ताकि चुनाव के दौरान किसी प्रकार की अप्रिय स्थिति उत्पन्न न हो।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *