भाजपा नेता आलोक दुबे का आरोप कांग्रेस के चहेते चिकित्सकों व कर्मचारियों की फौज शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नवापारा में, सात पदों की स्वीकृति के विरूद्ध 32 स्टॉफ मौजुद


भाजपा नेता ने स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखकर वस्तुस्थिति से अवगत कराया

अंबिकापुर। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नावापारा, अंबिकापुर में स्वीकृति से अधिक अधिकारी-कर्मचारियों की नियुक्ति पर भाजपा नेता आलोक दुबे ने सवाल उठाया है और कहा है कांग्रेस के शासनकाल में नियम विरुद्ध तरीके से इन्हें संलग्न किया गया है। उन्होंने संलग्नीकरण समाप्ति के संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं छत्तीसगढ़ के 25.04.2023 को जारी किए गए आदेश का हवाला देते हुए कहा है कि इसके परिप्रेक्ष्य में कार्यालय संभागीय संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवाएं सरगुजा संभाग ने 24.04.2023 का पत्र जारी किया था। वहीं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सरगुजा ने 27.04.2023 को पत्र जारी करके संलग्नीकरण समाप्त करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद भी अंबिकापुर में तीन शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों नावापारा, नवागढ़, भगवानपुर में मनमाना तरीके से चिकित्सक व अन्य कर्मचारियों को संलग्न रखा गया है।
भाजपा नेता ने प्रदेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल को प्रेषित किए गए पत्र में बताया है कि शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नावापारा में शासन से दो डॉक्टर, एक लैब टेक्निशियन एक डाटा ऑपरेटर, एक क्लर्क एवं दो भृत्य के पद स्वीकृत हैं। इन सात स्वीकृत पदों के विरुद्ध यहां 11 डॉक्टर, 08 नर्स सहित 32 लोगों का स्टॉफ पूर्ववर्ती सरकार के समय नियम विरुद्ध तरीके से संलग्न किए गए, जो जांच का विषय है। किस अधिकारी ने नियम विरुद्ध इतनी ज्यादा संख्या में शहरी प्राथमिक स्वास्थ केंद्र नावापारा में डॉक्टर एवं स्टाफ को संलग्न किया, इसकी भी जांच होनी चाहिए। वहीं शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नवागढ़ में सिर्फ दो डॉक्टर एवं तीन स्टाफ नर्स पदस्थ हैं। इसी तरह शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भगवानपुर अंबिकापुर में दो डॉक्टर एवं तीन स्टाफ नर्सों की पदस्थापना है। इसकी जांच टीम गठित करके कराने और कांग्रेस शासन के कार्यकाल में पदस्थ चहेते डॉक्टरों एवं कर्मचारियों के विरुद्ध जांच व दोषी अधिकारियों के विरुद्ध निलंबन की कार्रवाई करने का आग्रह किया गया है।


छह हमर क्लीनिकों ने डॉक्टर नहीं
अंबिकापुर शहर में आठ हमर क्लीनिक बरेजपारा, विशुनपुर, गोधनपुर, पुलिस लाइन, गांधीनगर, मुक्तिपारा, बौरीपारा एवं नमनाकला में संचालित हैं। इसमें सिर्फ नमनाकला एवं पुलिस लाइन के हमर क्लीनिक में डॉक्टर की पदस्थापना है, बाकी छह हमर क्लीनिक में कोई भी डॉक्टर पदस्थ नहीं है। सरगुजा जिले के कई स्वास्थ्य केंद्र में वर्तमान में स्वास्थ्य कर्मचारियों की कमी बनी हुई है, इसके बावजूद कांग्रेस नेताओं के कार्यकाल में स्वास्थ्य केंद्रों में पदस्थ चहेते अधिकारी एवं कर्मचारियों को नियम विरुद्ध तरीके से शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नवापारा में संलग्नीकृत करके शासकीय मदों का दुरुपयोग नियम विरुद्ध तरीके से किया जा रहा है।
कौन करेगा अनुशासनात्मक कार्रवाई
कार्यालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी अंबिकापुर ने 27.04.2023 को एक आदेश निकाला है, जिसमें स्पष्ट है कि संलग्न, कार्यादेश अधिकारी व कर्मचारी अपनी उपस्थिति तत्काल मूल पदस्थापना स्थान में देना सुनिश्चित करें। आदेश का पालन नहीं करने पर संस्था प्रभारी के विरुद्ध एक तरफा अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की बात कही गई है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *