श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा: राम वनगमन पर्यटन परिपथ अंतर्गत चिन्हित रामगढ़ में होगा भव्य कार्यक्रम जिला और विकासखंड स्तर पर भी गरिमामय आयोजन की तैयारियां शुरू

अंबिकापुर। अयोध्या में 22 जनवरी को आयोजित श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर राज्य शासन द्वारा राज्य भर में भव्य रूप से भक्तिमय सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन करने का निर्णय लिया है। इसी कड़ी में कलेक्टर विलास भोस्कर के मार्गदर्शन में जिला एवं विकासखंड स्तर पर आयोजन की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।
अयोध्या में आयोजित श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा-रामोत्सव के अवसर पर राज्य भर में राम वनगमन पर्यटन परिपथ के अंतर्गत चिन्हित स्थल सरगुजा के रामगढ़, उदयपुर में 22 जनवरी को लाइटिंग, दीप प्रज्जवलन, दीपदान, मानस मंडलियों का मानस गायन एवं अन्य भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि का आयोजन एवं आवश्यक तैयारियों के संबंध में तेजस शेखर वनमण्डलाधिकारी सरगुजा को नोडल अधिकारी एवं बीआर खाण्डे, अनुविभागिय अधिकारी (रा.) उदयपुर वेद प्रकाश गुप्ता, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत उदयपुर तथा मोहन साहू, पर्यटन अधिकारी (प्रभारी राम वनगमन) को सहायक नोडल अधिकारी बनाया गया है। साथ ही जिला अधिकारियों को कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु विभिन्न दायित्व सौंपे गए हैं।


कार्यक्रम आयोजन में नगरीय निकायों, ग्राम पंचायतों, निजी संस्थानों, ट्रस्ट, मंदिर समितियों की भागीदारी भी रहेगी। आयोजन में प्रत्येक जिला, विकासखंड स्तरीय संस्थानों, धार्मिक ट्रस्टों, मंदिर समितियों के साथ समन्वय करके उनके सहयोग के साथ भव्य कार्यक्रम का आयोजन सुनिश्चित किया जाना है। नगरीय निकायों, ग्राम पंचायतों को इस आयोजन में भागीदारी सुनिश्चित करते हुए उक्त दिवस में भवनों में प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। कार्यक्रम की रूप रेखा अनुसार प्रत्येक विकासखंड स्तर से एक मंदिर में 22 जनवरी को दीप प्रज्जवलन, दीपदान एवं लाइटिंग व्यवस्था की जानी है। उक्त मंदिर प्रांगण में प्रत्येक विकासखंड स्तर पर क्षेत्र के पांच मानस मंडलियों के मानस गायन का आयोजन किया जाएगा। इसी तरह प्रत्येक जिला मुख्यालयों में भी एक मंदिर में भव्य आयोजन किया जाएगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *