धनाढ्य घरानों, नेताओं, अफसरों के पुत्रों की उद्दंडता पर लगाम जरूरी, सड़क सुरक्षा माह-2024 का पुलिस अधीक्षक ने किया शुभारंभ

अंबिकापुर। सरगुजा पुलिस अधीक्षक सुनील शर्मा ने जनप्रतिनिधियों व आम नागरिकों की उपस्थिति में सड़क सुरक्षा माह-2024 का शुभारंभ किया। इस अवसर पर यातायात नियमों का सख्ती से पालन करने की कवायद हो, इसका जनप्रतिनिधियों ने आग्रह किया। साथ ही नगर के रिंग रोड में सड़क तक खड़ी रहने वाली वाहनों से बनने वाली यातायात में बाधा की स्थिति की ओर ध्यानाकर्षण कराया।
इस अवसर पर भाजपा नेता त्रिलोक कपूर कुशवाहा ने कहा देश में जागरूकता के कई नियम हैं, पर मानता कोई नहीं है। अगर किसी को पुलिस पकड़ ले, तो फोन आने लगता है। लोकतांत्रिक व्यवस्था में सुधार के लिए जरूरी है कि अभिभावक, नेता हों या व्यवसायी या अफसर, अपने लड़के का नहीं, पुलिस का सपोर्ट करें, तभी यातायात व्यवस्था दुरूस्त हो पाएगी। भाजपा नेता आलोक दुबे ने कहा सरगुजा पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में यातायात व्यवस्था को दुरूस्त करने की बेहतर कार्रवाई चल रही है। पद की परवाह न करते हुए पुलिस अधीक्षक स्वयं ल_ लेकर सड़क पर उतर आते हैं। इस दौरान धनाढ्य घरानों, नेता, अफसर के पु़़त्रों की उद्दंडता सामने आती है। अच्छी पहल यह है कि कार्रवाई सभी के विरूद्ध पुलिस कर रही है। मॉडीफाई साइलेंसर लगे बुलेट वाहनों के विरूद्ध पुलिस के द्वारा की जा रही कार्रवाई की उन्होंने सराहना की और कहा अभिभावकों को बुलाकर वाहन सुपुर्द करना और समझाइश देकर भेजना पुलिस की अच्छी पहल है। उन्होंने दोपहिया के चालक हेलमेट लगाकर वाहन चालन करेें इसकी अनिवार्यता के लिए अभियान चलाने पर जोर दिया। वहीं नशा करके वाहन चलाने की प्रवृत्ति पर विराम लगे इसके लिए ब्रेथ एनालाइजर का समय-समय पर चेकिंग के दौरान उपयोग करते रहने की बात कही। भाजपा नेता मनोज गुप्ता ने भी यातायात जागरूकता के लिए पुलिस द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। बता दें कि सरगुजा पुलिस द्वारा पथ सुरक्षा जीवन सुरक्षा अभियान के तहत शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी जागरूकता शिविर आयोजित किए जाएंगे। स्कूली बच्चों में जागरूकता लाने हेलमेट रैली, यातायात जागरूकता मैराथन, ऑटो, बस, ट्रक एवं अन्य भारी वाहनों के चालकों-परिचालकों के आंखों की जांच, लर्निंग लाइसेंस शिविर आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रम के अंत में पथ सुरक्षा-जीवन रक्षा का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। कार्यक्रम का संचालन कुंदन पांडेय ने किया। शुभारंभ कार्यक्रम में ट्रक चालक संघ के अध्यक्ष रविंद्र तिवारी, आरटीओ सीएल देवांगन, हीरो शोरूम के संचालक प्रदीप गुप्ता, बलराम जायसवाल, राजबहादुर शास्त्री, आकाश गुप्ता, पंकज गुप्ता के अलावा विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि, आम नागरिक उपस्थित थे।
रिंग रोड को बनाएंगे पार्किंग मुक्त-एसपी

मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक सुनील शर्मा ने कहा वर्तमान समय में यातायात नियमों का पालन कराने के साथ ही आम नागरिकों को जागरूक करना आवश्यक है। सड़क सुरक्षा रथ यातायात जागरूकता प्रचार-प्रसार में महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगा। शहर की अधिकांश सड़कंे वर्तमान समय के हिसाब से सकरी हैं, यातायात का दबाव निरंतर बढ़ रहा है। सरगुजा पुलिस द्वारा कई सड़कों को वन-वे कर प्रभावी व्यवस्था बनाई गई है, साथ ही लापरवाह एवं द्रुत गति से वाहन चलाकर आम नागरिकों के जीवन को संकटापन्न करने वाले वाहन चालकों पर सख्ती से कार्रवाई की जा रही है। नाबालिगों के वाहन चलाने पर स्वजनों को बुलाकर कड़ी समझाइस के साथ-साथ भारी-भरकम चालानी कार्रवाई की जा रही है। अमानक साइलेंसर के विरुद्ध अभियान चलाकर जप्ती एवं चालानी कार्रवाई की जा रही हैं। उन्होंने कहा जो जानकारियां व सुझाव जनप्रतिनिधियों, ट्रक मालिक संघ की ओर से सामने लाए गए हंै, उस पर पहल की जाएगी। उन्होंने सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत चलने वाली विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा रिंग रोड में खड़े वाहनों के संबंध में ट्रांसपोर्ट यूनियन एवं गैरेज संचालकों के साथ बैठक कर रिंग रोड को पार्किंग मुक्त बनाने के संबंध में कार्रवाई की जाएगी।
13 फरवरी को पुलिस बनवाएगी लर्निंग लाइसेंस

पुलिस अधीक्षक सुनील शर्मा ने बताया कि सड़क सुरक्षा माह में 15 जनवरी से 15 फरवरी तक रोजाना जागरूकता संबंधी आयोजन होंगे, वाहनों की जांच जारी रहेगी। इसके अलावा 26 जनवरी को यातायात सुरक्षा के प्रति जागरूकता के लिए मैराथन दौड़, 27 जनवरी को हेलमेट रैली, 28 जनवरी को वाहन चालकों का नि:शुल्क नेत्र जांच, चार फरवरी को परिवहन विभाग के साथ स्कूली वाहनों का फिटनेस जांच किया जाएगा। 13 फरवरी को वाहन चालकों का लर्निंग लाइसेंस शहर के कलाकेंद्र मैदान में बनवाया जाएगा।
दर्जा प्राप्त मंत्रियों की भरमार से रूक गई थी कार्रवाई की रफ्तार-रविंद्र तिवारी
ट्रक मालिक संघ के अध्यक्ष रविंद्र तिवारी ने कहा कि शहर में दर्जा प्राप्त मंत्रियों की भरमार होने के कारण पुलिस कार्रवाई की रफ्तार थम सी गई थी। अब पुलिस को निर्भीक होकर अपना काम करने का मौका मिलेगा। उन्होंने पुलिस अधीक्षक का ध्यानाकर्षण महीनों से रिंग रोड में सड़क तक खड़ी रहने वाले वाहनों की ओर कराया और कहा कि इसके लिए विशेष अभियान चलाकर कार्रवाई करने की जरूरत है। सड़क का उपयोग गैरेज की तरह करने में वाहन मालिक लगे हैं, ग्रीसिंग तक सड़क पर बसों को खड़ा करके किया जाता है। उन्होंने यह भी आग्रह किया कि ऐसे वाहनों के विरूद्ध कार्रवाई नहीं की जाए, जो कुछ देर के लिए रूकती हैं और गंतव्य की ओर रवाना हो जाती है। उन्होंने कैट की ओर से लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए पहल करने की जानकारी दी और कहा इसके लिए तिथि व जगह सुनिश्चित करने के बाद पुलिस विभाग को इसकी सूचना दे दी जाएगी।
एक वर्ष में 488 प्रकरण पंजीबद्ध
पुलिस विभाग से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक सड़क हादसे के कुल 649 प्रकरणों में 294 लोगों की मौत हो गई, 355 घायल हो गए। 61 लोगों को गंभीर चोटें आई, 294 लोगों को मामूली चोटें आई थी। सड़क हादसों के कुल 488 प्रकरण पुलिस ने पंजीबद्ध किए हैं। सर्वाधिक दुर्घटनाएं जुलाई, अगस्त और दिसंबर माह में हुई हैं, वहीं मौतें अगस्त से दिसंबर के बीच हुई। माहवार सड़क हादसों पर नजर डालें तो वर्ष 2023 में जनवरी माह में 37, फरवरी में 43, मार्च में 43, अप्रैल में 47, मई में 50, जून में 39, जुलाई में 71, अगस्त में 70, सितंबर में 52, अक्टूबर में 54, नवंबर में 65, दिसंबर में 78 हादसे हुए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *