गुब्बारा फुलाते समय हुए सिलिंडर ब्लास्ट के मामले में केस दर्ज


जिला व पुलिस प्रशासन घटना के बाद से गंभीर, जांच अभी भी जारी


अंबिकापुर। घड़ी चौक के पास निजी विद्यालय परिसर में लापरवाही पूर्वक गुब्बारा फुलाने और अमानक सिलिंडर का उपयोग करने के मामले को जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन ने गंभीरता पूर्वक लेते हुए केस दर्ज कर लिया है। गुरुवार की दोपहर जिस प्रकार यह घटना सामने आई, उसके बाद बच्चों के अभिभावक सकते में हैं। वहीं शुक्रवार को कई बच्चों को अभिभावक स्कूल नहीं भेजे। कुछ बच्चे इस कदर दहशत में हैं कि स्वस्फूर्त स्कूल जाने में आनाकानी करते रहे। इधर घटना के बाद से बच्चों के जान-माल की सुरक्षा को लेकर गंभीर प्रशासन की पहल पर सरगुजा पुलिस ने केस दर्ज किया है।
बता दें कि 13 अक्टूबर को स्वामी विवेकानंद विद्या निकेतन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में विशाल गुब्बारा फुलाया जा रहा था। दोपहर लगभग 2:30 बजे अचानक गुब्बारे में हीलियम गैस भरते समय विस्फोट की स्थिति बनी और गैस से भरा सिलिंडर हवा में उड़कर काफी दूर स्कूल से लगे दुकान की छत पर जाकर गिरा था। घटना के प्रत्यक्ष दर्शियों ने जब धमाके की आवाज सुनी तो वे सकते में आ गए। मौके पर पहुंचे तो वहां की स्थिति देख यह समझते देर नहीं लगी कि घटना सामान्य नहीं बल्कि बच्चों को खतरे में डालने जैसी थी। इस घटना के बाद जिला व पुलिस प्रशासन की ओर से कलेक्टर कुंदन कुमार, पुलिस अधीक्षक सुनील शर्मा सहित अन्य अधिकारी स्कूल पहुंचे। उन्होंने जब एक कमरे में बैठे बच्चों की स्थिति देखी तो स्कूल प्रबंधन की लापरवाही पर जमकर बिफरे। यही नहीं स्कूल के बच्चों को एंबुलेंस से मेडिकल कॉलेज अस्पताल सहित अन्य निजी अस्पतालों से समन्वय बनाकर उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित कराई। देखा जाए तो यह काम घटना के बाद त्वरित स्कूल प्रबंधन को करना था, लेकिन अपनी कमियों को छुपाने के लिए बच्चों को स्कूल के कक्ष में ऐसे बैठा दिया गया जैसे कुछ हुआ ही ना हो। बच्चे इस घटना के बाद जख्मी स्थिति में स्कूल कक्ष में बैठे थे। प्रबंधन चाहता तो इन्हें चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने स्कूल बस से अस्पताल रवाना कर सकता था लेकिन ऐसा करने की जरूरत नहीं समझी गई। इधर प्रशासन ने प्रथमतया अमानक सिलिंडर का प्रयोग करने पर हुई दुर्घटना के मामले में थाना कोतवाली में अपराध क्रमांक 644/23, धारा 447, 285, 336, 337, 34 का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया है। मामले में अग्रिम वैधानिक कार्रवाई की जा रही है।
स्कूली बच्चे सहित 45 हुए थे घायल
स्वामी विवेकानंद स्कूल परिसर में गुरुवार की दोपहर गुब्बारा में गैस भरने के दौरान सिलिंडर फटने से 40 बच्चों सहित अन्य घायल हुए थे। प्राथमिक उपचार के बाद बच्चों को छुट्टी कर दी गई थी। घटना का भय ऐसा रहा कि शुक्रवार को दूसरे शिफ्ट में स्कूल में बच्चों की उपस्थिति कम रही। अभिभावक बच्चों को स्कूल नहीं भेजे।
शुक्रवार को पुनः बच्चों का स्वास्थ्य जांच
सिलिंडर ब्लास्ट होने की घटना में 5-6 बच्चों को आंख में चोटें आई थी। इन्हें उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई थी। दूसरे दिन चेकअप के लिए इन बच्चों को मेडिकल कॉलेज अस्पताल लाया गया। चिकित्सकों का कहना है कि इन बच्चों को अब कोई खतरा नहीं है। आंख में मामूली चोटें थीं। एक-दो दिन में बच्चे पूरी तरह स्वस्थ हो जाएंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *