निर्वाचन कार्य में संलग्न अधिकारी-कर्मचारियों को आपात स्वास्थ्य स्थितियों का प्रशिक्षण


हार्टअटैक आने पर सीपीआर देने का डेमो, स्ट्रोक, मिर्गी, स्नेकबाइट आदि आपात स्थिति में लक्षण, तत्कालीन उपचार, आवश्यक सावधानियों की दी गई जानकारी

अंबिकापुर। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार गुरुवार को अंबिकापुर के राजमोहिनी देवी भवन में राज्य स्तरीय हेल्थ एडवाइजर, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के संयुक्त तत्वावधान में प्रारंभिक आवश्यक उपचार एवं प्रमुख स्वास्थ्य संबंधी बिंदुओं पर निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों हेतु प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।
विधानसभा निर्वाचन 2023 के मद्देनजर आपात स्वास्थ्य स्थितियों से निपटने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुन्दन कुमार के मार्गदर्शन में जिले में निर्वाचन कार्य शांतिपूर्ण संपन्न कराने अधिकारियों-कर्मचारियों को निरंतर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसी कड़ी में गुरूवार को निर्वाचन अवधि के दौरान आपात स्वास्थ्य स्थितियों में प्रारंभिक उपचार का प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं नगर निगम आयुक्त अभिषेक कुमार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरएन गुप्ता उपस्थित थे। स्टेट मेडिकल प्रोटोकॉल ऑफिसर एवं इमरजेंसी कोआर्डिनेटर डॉ. पवन कुमार राठौर ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों को ड्यूटी के दौरान कई इमरजेंसी का सामना करना पड़ता है। ज्यादातर हार्ट अटैक, लकवा, स्ट्रोक या स्नेक बाइट की समस्या देखने मिलती है। इस पर समय रहते प्रारंभिक उपचार दे सकें, इसलिए निर्वाचन आयोग द्वारा ट्रेनिंग सेशन रखा गया है। मेडिकल इमरजेंसी से निपटने जिले के साथ-साथ रायपुर एवं बिलासपुर के अस्पतालों में भी बेड रिजर्व करके रखे जा रहे हैं। सभी मतदान दलों को मेडिकल इमरजेंसी से निपटने आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने आपातकाल में हार्ट अटैक, स्ट्रोक, मिर्गी आदि के लक्षण, तत्कालीन उपचार, आवश्यक सावधानियों के बारे में विस्तारपूर्वक बताया और कहा ड्यूटी के समय आवश्यक दवाइयां अपने साथ रखें। समय पर भोजन लें। नियमित योगा एवं मेडिटेशन कर स्ट्रेस मैनेजमेंट पर ध्यान दें। नोडल अधिकारी अभिषेक ने कहा निर्वाचन कार्य के दौरान दिनचर्या में बदलाव से तनाव का लेवल बढ़ जाता है। इससे अन्य समस्याएं होती हैं। ऐसे में आप सभी को स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना है। आरबीएसके के चिकित्सा अधिकारी डॉ. श्रीकांत सिंह चौहान ने बेसिक लाइफ सपोर्ट, गंभीर परिस्थितियों में हृदय, स्वास्थ्य से संबंधित कार्डियोपलमोनरी रिससिटेशन सीपीआर करने के तरीके के बारे में बताया। नवापारा के प्रभारी मेडिकल ऑफिसर डॉ. आयुष जायसवाल ने बताया कि निर्वाचन में लगे मतदान दलों को स्वास्थ्य विभाग की तरफ से आवश्यक दवाइयों का किट उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने दवाइयों के उपयोग के सम्बंध में सभी को अवगत कराया।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *