अमेरिका व अन्य देशों से चिकित्सा और राहत सामग्री की पहली खेप भारत पहुंची

देश को भयावह कोरोना महामारी से जंग लड़ने में मदद के लिए अमेरिका से ऑक्सीजन सिलिंडर और रेगुलेटर समेत आपात चिकित्सा एवं राहत सामग्री की खेप शुक्रवार को भारत पहुंच गई।

अमेरिका के वायु सेना में सबसे बड़े सामारिक विमानों में से एक सी – 5एम दिल्ली पहुंचा। एक अन्य विमान के भी आज पहुंचने की उम्मीद है। अमेरिकी दूतावास ने कहा, अमेरिका से राहत सामग्री की पहली खेप पहुंचने se 70 साल से अधिक के सहयोग को मजबूती मिली। अमेरिका भारत के साथ खड़ा है । हम लोग मिलकर लड़ेंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची का कहना है कि भारत – अमेरिका के बीच स्वास्थ्य सहयोग से वैश्विक महामारी से प्रभावी तरिके से निपटने में मदद मिल सकती है। उन्होंने कहा, वैश्विक महत्व की रणनीतिक साझेदारी। अमेरिका से रेगुलेटर के साथ 423 ऑक्सीजन सिलिंडर और अन्य उपकारणों के उपहार की बहुत सराहना करता हूं। कोरोना महामारी की दूसरी लहर से जंग लड़ रहे भारत को दुनियाभर से मदद मिल रही है। रुस, फ्रांस, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, आयरलैंड, बेल्जियम, रोमानिया, लक्जमबर्ग, सिंगापुर, स्वीडन, न्यूजीलैंड, कुवैत और मॉरिशस मददगार देशों में शामिल है।

वहीं, रूस ने ऑक्सीजन सांद्रक वाले 20 टन चिकित्सकीय ऑक्सीजन, वेंटिलेटर और चिकित्सकीय सामग्री की भारत को आपूर्ति की। रोमानिया ने शुक्रवार को भारत को चिकित्सा सामग्री भेजी। बागची ने ट्वीट कर कहा की , हमारे गर्मजोशी भरे एवं मित्रवत रिश्ते फिर आगे बढ़ाते हुए यूरोपीय संघ के सहयोगी रोमानिया का 80 ऑक्सीजन सांद्रक एवं 75 ऑक्सीजन सिलिंडर की खेप भेजकर हमारी मदद करने के लिए शुक्रिया।

भारत में भयावह होती कोरोना की दूसरी लहर के बीच यूरोपियन संघ ने ईयू नागरिक संरक्षण प्रणाली के तहत और मदद देने जा रही है। इसके तहत फ्रांस आठ ऑक्सीजन जनरेटर, 28 वेंटीलेटर, इटली एक ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट, 20 वेंटिलेटर, आयरलैंड अतिरिक्त 550 ऑक्सीजन कन्सट्रेटर, 60 वेंटिलेटर, फिनलैंड 318 ऑक्सीजन सिलिंडर, ऑस्ट्रया 5,521 रेमडीसिविर, 238 ऑक्सीजन सिलिंडर 1,900 ऑक्सीजन कैनअल्स की आपूर्ति की जाएगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *