सोमवार को दोपहर 2.30 बजे अंबिकापुर का तापमान रहा 38.4 डि.से., तल्ख धूप और लू के थपेड़े ने लोगों को किया बेहाल


अंबिकापुर। अप्रैल माह में गर्मी का तीखा तेवर देखने को मिल रहा है। तल्ख होती धूप के साथ लू के थपेड़े लोगों को झुलसाने लगे हैं। तेज धूप से लोग बेहाल हैं, मई की गर्मी और नौतपा की चर्चा अभी से होने लगी है। सोमवार को दोपहर बाद 2.30 बजे अंबिकापुर का तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो अन्य दिनों की स्थिति में काफी अधिक था।
अप्रैल माह में धूप व गर्म हवा लोगों को परेशान करने लगी हैं। सोमवार को भी कुछ ऐसा ही हाल रहा। सुबह सात-आठ बजे तक तो थोड़ी राहत थी, इसके बाद सूर्यदेव की तीखी किरणों का सामना करना लोगों के लिए मुश्किल हो रहा था। सुबह 10 बजते तक तीखी धूप और गर्म हवा शुरू होने से लोग घर से बाहर निकलने मेें गुरेज कर रहे हैं। मौसम के रूख को देखते हुए लोग घरों में रहना पसंद कर रहे हैं। कामकाजी वर्ग को मजबूरी में घरों से बाहर निकलना पड़ रहा है। धूप की तल्खी व गर्म हवा के प्रकोप से न सिर्फ लोग, बल्कि पशु-पक्षी भी बेहाल हैं। अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। रात में भी अब गर्मी का असर दिखना शुरू हो गया है, पंखे, कूलर बेअसर साबित हो रहे हैं। अपै्रल के दूसरे सप्ताह में ही गर्मी के सामने आए तेवर के बीच लगातार तापमान में वृद्धि दर्ज की जा रही है। मौसम विज्ञानी एएम भट्ट के अनुसार अगले दो-तीन दिनों में तापमान में और बढ़ोतरी हो सकती है।
गमछा व स्कार्फ की मांग बढ़ी
चिलचिलाती धूप व गर्मी ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। सूर्य की तीखी किरणों से लोगों के चेहरे झुलसना शुरू हो गया है। लोग चेहरे को गमछा व स्कार्फ से ढककर ही घर से बाहर निकल रहे हैं। बाजार में कॉटन के गमछा व स्कार्फ की मांग बढ़ गई है।
तरबूज, खीरा के साथ ठंडे पेय की मांग बढ़ी
तेज धूप व गर्मी से लोगों के चेहरे तो झुलस ही रहे हैं, इसके साथ ही लोगों के कंठ भी सूखने लगे हैं। लोग ठंडे पानी के साथ-साथ शीतल पेय पदार्थों से गला तर कर रहे हैं। सत्तू, गन्ना रस के अलावा फ्रूट बियर, लस्सी, ठंडे शेक, ककड़ी, खीरा, तरबूज की मांग बढ़ गई है।
खुलने लगे प्याऊ
शहर में तेज गर्मी के बीच राहगीरों को राहत देने शहर में सार्वजनिक प्याऊ खोलने का दौर अब शुरू हो रहा है। निगम के पुराने भवन के सामने सोनार उत्थान समिति की ओर से प्याऊ खोला गया है। बढ़ती गर्मी के बीच विभिन्न संस्थाओं के द्वारा प्याऊ की व्यवस्था करने की तैयारी की जा रही है। निगम आयुक्त प्रतिष्ठा ममगाईं ने बताया कि निगम द्वारा तीन-चार स्थालों पर वाटर एटीएम लगाए गए हैं, इसकी क्या स्थिति है, इसकी जानकारी ली जा रही है। बंद वॉटर एटीएम का सुधार कार्य कराया जाएगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *