सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने सड़क पर जिला व पुलिस प्रशासन, देर रात आने-जाने वाले संदिग्धों से पुलिस कर रही पूछताछ

अंबिकापुर। शहर वासियों के बीच सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से जिला प्रशासन एवं सरगुजा पुलिस शहर की सड़कों पर निकल गई है। मंगलवार की रात हूटर बजाती वाहनों की कतार जब निकली, तो लोग भौचक रह गए। देर रात आने-जाने वाले लोगों को रोककर पुलिस अधिकारियों ने उनसे पूछताछ किया। दरअसल यह शहर में शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था कायम रखने के लिए सरगुजा पुलिस के द्वारा किया गया ड्रिल था। इन्होंने आम नागरिकों को इस माध्यम से यह संदेश देने का प्रयास किया कि वे किसी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान ना दें एवं अफवाह फैलाने वाले व्यक्तियों की सूचना तत्काल सरगुजा पुलिस के हेल्पलाइन नंबर पर देवें। अफवाह फैलाने पर संबंधित व्यक्ति के खिलाफ सख्त वैधानिक कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है। पुलिस व प्रशासन की ओर से सामाजिक सौहाद्र्र एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए संयुक्त अपील भी जारी की गई है।
शहर में शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज राम गोपाल गर्ग के मार्गदर्शन व पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता के निर्देशन में जिला पंचायत के सीईओ विश्वदीप, प्रशिक्षु आईपीएस चिराग जैन के नेतृत्व में सरगुजा पुलिस एवं प्रशासनिक अमला शहर की सड़कों पर आकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहा है। संदिग्ध व्यक्तियों से लगातार पूछताछ की जा रही है। पुलिस अधीक्षक सरगुजा द्वारा असामाजिक तत्वों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश भी जिले के पुलिस थाना, चौकी प्रभारियों को दिए हैं। सरगुजा पुलिस ने आम नागरिकों से आग्रह किया है कि किसी भी प्रकार की अफवाहों में ना आएं। ऐसे लोगों की सूचना तत्काल सरगुजा पुलिस के हेल्पलाइन नंबर 62668 86061 पर दें। सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा। जिला एवं पुलिस प्रशासन ने सामाजिक सौहाद्र्र एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने व निर्देशों का पालन करने का आम नागरिकों से आग्रह किया गया है।
सरगुजा जिले की पहचान शांतिप्रिय एवं सौहार्दपूर्ण परंपरा बनाए रखें-कलेक्टर
कलेक्टर कुंदन कुमार ने जिले में बेहतर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने की समस्त जिलेवासियों से अपील की है। उन्होंने अपील की है कि सरगुजा जिले की पहचान शांतिप्रिय एवं सौहार्दपूर्ण परंपरा की रही है, इसे बनाए रखना हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है। आप सभी से अपील है कि किसी प्रकार की भ्रामक या अधूरी खबर, वीडियो अथवा विवादित पोस्ट को ना फैलाएं या प्रसारित करें, जिससे जिले की शांति भंग हो। कोई आपत्तिजनक जानकारी, अफवाह या भ्रामक सूचना संज्ञान में आने पर उसे पहले जांचें एवं सत्यापित करें। उसे आगे ना फैलाएं और तुरंत पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को इसकी सूचना दें। सोशल मीडिया साइट्स फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम आदि पर प्रसारित होने वाली भ्रामक पोस्ट और जानकारी से बचें। सोशल मीडिया साइट्स के एडमिन भी ध्यान रखें कि उनके ग्रुप के सदस्य ग्रुप में किसी भी तरह की भ्रामक खबर, विवादित पोस्ट, सांप्रदायिक सौहाद्र्र खराब करने या दो पक्षों में विवाद बढ़ाने, वैमन्यस्ता फैलाने संबंधी कोई भी मैसेज, पोस्ट, चित्रण या वीडियो ना फैलाएं या प्रसारित करें। मीडिया के साथियों से उन्होंने आग्रह किया है कि सम-सामयिक घटना या किसी प्रकार के खबरों के संबंध में अधिकृत स्त्रोत से पुष्टि के पश्चात ही खबर प्रकाशित व प्रसारित करें। जिले में संवेदनशील स्थलों पर जिला एवं पुलिस प्रशासन की संयुक्त टीम लगातार नजर रख रही है। रात्रिकालीन गश्त भी जारी है। उन्होंने कहा है कि जिले में बेहतर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने जिला व पुलिस प्रशासन सख्त और गंभीर है। किसी प्रकार से कानून व्यवस्था का उल्लंघन करने वालों पर विधि अनुसार कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।
शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने प्रशासन अलर्ट
राज्य शासन के निर्देशानुसार शहर में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने जिला मुख्यालय अंबिकापुर सहित सभी ब्लाक मुख्यालयों में जिला एवं पुलिस प्रशासन की संयुक्त टीम रात्रि गश्त कर रही है। अंबिकापुर में पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता स्वयं टीम की निगरानी करते हुए जायजा ले रही हैं। जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन द्वारा लोगों से भ्रामक, असत्य बातों व अफवाह पर ध्यान नहीं देने तथा इस प्रकार की सामग्री को सोशल मीडिया में शेयर नहीं करने की अपील की गई है। विकासखंड मुख्यालयों में एसडीएम, एसडीओपी, तहसीलदार, थाना प्रभारी देर रात तक गश्त करने में लगे हैं, जिससे किसी तरह की अप्रिय घटना को रोका जा सके।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *