सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने नक्सलियों ने जमीन में प्लांट किया विस्फोटक सर्चिंग अभियान के दौरान पुलिस टीम ने विस्फोटकों को बरामद कर नष्ट किया


बलरामपुर। बलरामपुर-रामानुजगंज जिले की पुलिस को नक्सल मोर्चे पर बड़ी सफलता मिली है। सर्चिंग अभियान के दौरान पुलिस ने नक्सलियों द्वारा सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से जमीन के अंदर प्लांट किए गए आईईडी सहित अन्य विस्फोटक सामग्री को बरामद किया है, जिससे नक्सलियों के मंसूबे विफल हो गए हैं।
पुलिस महानिरीक्षक रामगोपाल गर्ग ने नक्सली गतिविधियों पर पूर्णत: अंकुश लगाने के लिए सर्चिंग अभियान चिन्हांकित स्थलों पर निरंतर जारी रखने के निर्देश दिए हैं। इसी तारतम्य में बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग के मार्गदर्शन में निरंतर नक्सलियों के मांद को नष्ट करने का सफल प्रयास जारी है। पूर्व में भी सीमावर्ती पुलिस के साथ संयुक्त आपरेशन चलाकर पुलिस ने नक्सलियों के द्वारा छिपाकर रखे गए विस्फोटक सहित कई सामानों को बरामद किया था। नक्सलियों के गढ़ में पुलिस का कब्जा होने के बाद इनकी अवांछनीय गतिविधियों की मंशा पूरी नहीं हो पाई। पुन: बीते गुरुवार को बलरामपुर जिले के थाना सामरीपाठ अंतर्गत सबाग कैंप से बलरामपुर जिला पुलिस, बीडीएस टीम व केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के टूआइसी इम्मानुएल बासकी, एसी रामबहादुर के नेतृत्व में सुरक्षाबलों ने सबाग, हरिडीपा, गदामी, बरडीह क्षेत्र में नक्सलियों के आने-जाने की सूचना पर विशेष सचिंग अभियान चलाया। जमींदोज विस्फोटकों की आशंका टीम को थी, इसलिए काफी सावधानी बरत रही थी। टीम जब छत्तीसगढ़ व झारखंड बार्डर के समीप बलरामपुर जिला के थाना सामरीपाठ अंतर्गत ग्राम बरडीह पहुंची तो सर्चिंग के दौरान नक्सलियों द्वारा प्लांट किए गए विस्फोटकों का जखीरा हाथ लगा। बीडीएस टीम ने आईईडी सहित सभी सामानों को उसी स्थान पर नष्ट कर दिया है। संभावना जताई जा रही है कि नक्सलियों ने पुलिस को नुकसान पहुंचाने की नीयत से विस्फोटकों को भूमिगत किया था, लेकिन इनके मंसूबे पूरे नहीं हो पाए।
इन विस्फोटकों की बरामदगी
नक्सली सर्चिंग टीम ने 02 नग टीफिन आईईडी लगभग एक-एक किलोग्राम, हाउस पाइप 03 नग, डेटोनेटर 02 नग, कार्डेक्स वॉयर 10 मीटर, वॉयर 50 मीटर, बैटरी 01 नग बरामद किया था। एहतियात के तौर पर विस्फोटकों को मौके पर ही नष्ट कर दिया गया। पूर्व में भी बलरामपुर पुलिस ने नक्सलियों के मांद तक पहुंचकर उनके द्वारा प्लांट किए गए भारी मात्रा में आईईडी व अन्य विस्फोटकों को बरामद किया था।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *