साइबर ठगी के शिकार को पुलिस ने वापस दिलाई 5 लाख से अधिक की राशि


सरगुजा रेंज के पुलिस की सार्थक पहल से सायबर ठगी के शिकार प्रधान पाठक को मिली जमा पूंजी
प्रधान पाठक की जागरूकता से कुनकुरी थाना पुलिस ने तत्काल सायबर पुलिस पोर्टल में फाइनेंसियल फ्रॉड की रिपोर्ट दर्ज कर कराई रकम होल्ड

फोटो
अंबिकापुर। प्रधान पाठक की जागरूकता और सरगुजा रेंज के जशपुर जिला अंतर्गत कुनकुरी पुलिस की तत्परता से साइबर ठगी के शिकार प्रधान पाठक को बड़ी राहत मिली है। पुलिस की तत्परता से उन्हें पांच लाख रुपये से अधिक ठगी की रकम वापस मिली, जो उनके लिए बड़ी जमा पूंजी थी।
प्रधान पाठक फिकरो राम यादव पिता मधुसुदन यादव निवासी वार्ड नं. 08, जय मां दुर्गा कॉलोनी बगीचा, थाना बगीचा ने एक अप्रैल 2023 को थाना कुनकुरी आकर रिपोर्ट दर्ज कराया कि अज्ञात फ्रॉडर के द्वारा उनके फोन के मैसेज में बैंकिंग योनो एप्प को अपडेट करने लिंक भेजकर खाता से पांच लाख 15 हजार 300 रुपये का ठगी किया है, जिस पर थाना कुनकुरी की पुलिस द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए उक्त राशि को होल्ड कराने सायबर पुलिस पोर्टल में फाइनेंसियल फ़्रॉड रिपोर्ट दर्ज किया गया, जिस पर उक्त राशि प्रार्थी के खाते से ट्रांजेक्शन होकर इंडसइंड बैंक में क्रेडिट कार्ड के माध्यम से जमा हो गया। पुलिस मुख्यालय रायपुर तथा पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज राम गोपाल गर्ग के निर्देशानुसार सिटीजन फाइनेंसियल फ्रॉड रिपोर्टिंग एण्ड मैनेंजमेंट सिस्टम के माध्यम से दर्ज प्रकरणों में होल्ड राशि की वापसी हेतु प्रक्रिया का अनुसरण करने एवं डीआईजी सह वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जशपुर व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के दिशा-निर्देश पर प्रार्थी प्रधान पाठक द्वारा न्यायालय में धारा 457 सीआरपीसी के तहत आवेदन किया गया, जिसे न्यायालय ने संज्ञान में लेते हुए थाना से उक्त संबंध में जानकारी और जांच प्रतिवेदन में पाए गए तथ्यों के आधार पर प्रार्थी की जमा पूंजी जो धारा 102 सीआरपीसी के तहत इंडसइंड बैंक में जमा राशि को वापस करने का आदेश प्राप्त किया गया। इसके बाद उनकी होल्ड राशि 5,15,300 रुपये को वापस करने हेतु संबंधित बैंक को सायबर सेल जशपुर द्वारा आदेश की कॉपी प्रेषित किया गया है। पुलिस महानिरीक्षक ने बताया प्रार्थी की जागरूकता एवं सायबर सेल की त्वरित कार्रवाई से ही फ्रॉड की गई राशि को होल्ड कराया गया एवं न्यायालय के विशेष सहयोग से उक्त रकम के वापसी की प्रक्रिया आसान हुई है।


जशपुर जिले में 82 प्रकरणों में रकम होल्ड
जशपुर जिला में अभी कुल 82 प्रकरणों में सायबर पुलिस पोर्टल में फाइनेंसियल फ्रॉड की रिपोर्ट दर्ज कर रकम होल्ड कराई गई है। जशपुर के थाना प्रभारियों को विशेष अभियान चलाकर उक्त रकम वापसी हेतु प्रार्थी से संपर्क कर न्यायालय में धारा 457 सीआरपीसी के तहत आवेदन करने निर्देशित किया गया है। पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज राम गोपाल गर्ग द्वारा मीटिंग लेकर सभी पुलिस अधीक्षकों को प्रभावी कार्रवाई करने हेतु निर्देशित किया गया था। तत्पश्चात डीआईजी और एसएसपी जशपुर ने पहल कर पीड़ित को न्याय दिलाने के लिए आवश्यक कदम उठाए।
सरगुजा रेंज पुलिस ने की अपील
सरगुजा रेंज की पुलिस ने आम नागरिकों से अपील है कि साइबर धोखाधड़ी की घटना होने पर 24 घण्टे के भीतर तत्काल डॉयल 1930 पर फोन कर/सायबर क्राईम पोर्टल में लॉगिन होकर रिपोर्ट करें तथा नजदीकी पुलिस थाना, साइबर सेल में जाकर तत्काल रिपोर्ट करें। साइबर सेल जशपुर का मोबाइल नंबर 94791 93742 है। सायबर अपराध की जानकारी ही सायबर अपराध से बचाव है, सतर्क रहें जागरूक रहें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *