सपना देखने से ज्यादा सपनों का पीछा करें-

श्री साईं बाबा आदर्श स्नातकोत्तर महाविद्यालय में साईं स्प्री 2023 स्पोटर््स फेस्ट का रंगारंग समापन हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ संत गहिरा गुरू विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.अशोक सिंह, शासी निकाय के अध्यक्ष विजय कुमार इंगोले, सचिव अजय कुमार इंगोले, पूर्व डीआईजी जयंत थोरात, प्राचार्य डॉ.राजेश श्रीवास्तव ने मां सरस्वती और श्री साईं नाथ की तस्वीर पर माल्यार्पण और दीप प्रज्ज्वलित कर किया। अतिथियों का स्वागत पुष्प गुच्छ और बैच लगा कर किया गया।
प्राचार्य डॉ.राजेश श्रीवास्तव ने कहा कि साईं स्प्री और स्पोटर््स फेस्ट खुशियों का दिन है। इस दिन विद्यार्थी अपनी उपलब्धियों का जश्न मनाते हैं। उन्होंने कहा महाविद्यालय की स्थापना 19 वर्ष पूर्व आदिवासी अंचल के लिए बेहतरीन शैक्षिक परिवेश बनाने के लिए हुई, जो तेजी से पूरा हो रहा है। प्रोफेशनल कोर्स के साथ महाविद्यालय में 12 विषयों में शोध हो रहा है। बीएससी, बीएड कोर्स प्रारंभ होने से सरगुजा के साथ ही पूरे छत्तीसगढ़ के विद्यार्थियों को लाभ मिल रहा है। उन्होंने अभिभावकों को अवगत कराते हुए कहा कि वर्तमान में महाविद्यालय की पत्रिका सृजन, अखबार साई सृजन और शोध जर्नल रिसर्च जोन नियमित प्रकाशित हो रहा है। नैक की श्रेणी बी डबल प्लस होना महाविद्यालय के लिए गर्व की बात है। आगे भी शैक्षिक परिवेश के लिए बेहतरीन प्रयास होते रहेंगे। उन्होंने कहा खेल, सामाजिक सरोकार, एनएसएस, रेडक्रॉस के साथ विद्यार्थियों ने उत्तम उपलब्धियां हासिल की हैं। 500 से अधिक पुरस्कार, पदक और प्रशस्ति पत्र वितरित हो रहे हैं। उन्होंने कहा श्रेष्ठ में से सर्वोत्कृष्ट चुनना कठिन होता है। स्टूडेंट ऑफ द ईयर पूजा विश्वास, बेस्ट एनएसएस विशाल कुमार देवांगन, बेस्ट स्पोर्ट परसन और लोकेश्वर राजवाड़े और नितिन कुमार सिंह तथा बेस्ट रेडक्रॉस नितिन कुमार को उन्होंने चयन के लिए बधाई दी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि कुलपति अशोक सिंह ने कहा कि विद्यार्थियों की उपलब्धियां ही दूसरों के लिए प्रेरक हैं। सफलता के लिए सभी को कठिन परिश्रम करना होगा। सपना देखने से ज्यादा सपनों का पीछा करना होगा। उन्होंने कहा कि समर्पण, अनुशासन, दृढ़संकल्प, लगन ही जीवन को बनाता हैं। महाविद्यालय शासी निकाय के सचिव अजय कुमार इंगोले ने कहा कि साईं स्प्री 2023 स्पोटर््स फेस्ट का अवसर प्रेरणादायी है। सभी को अपनी उपलब्धियों के लिए खुश होना है। दो साल के कोरोना काल की नीरसता के बाद परिसर में सरसता आई है। निखरती प्रतिभाएं समाज के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं। विशिष्ट अतिथि जयंत थोरात ने कहा कि सीखने के लिए सबसे अच्छा विद्यार्थी जीवन ही है। उन्होंने कहा जीवन का लक्ष्य निर्धारित कर उसे परिश्रम से हासिल करने की कोशिश करें। अतिथियों ने स्टूडेेंट ऑफ द इयर, बेस्ट एनएसएस, बेस्ट रेडक्रॉस, बेस्ट स्पोर्ट परसन की घोषणा धमाकेदार अंदाज में की। सभी को ट्रॉफी के प्रमाणपत्र प्रदान किया गया। अतिथियों ने स्पोर्ट फेस्ट का विजेता लाइफ साइंस तथा उपविजेता कंप्यूटर साइंस एंड आईटी को घोषित किया। इस अवसर पर मॉडल प्रदर्शनी आयोजित की गई, जिसे अतिथियों ने देखा। कार्यक्रम का सरस संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी देवेंद्र दास सोनवानी और सहायक प्राध्यापक पल्लवी मुखर्जी ने किया। आईक्यूएएसी प्रभारी डॉ.आरएन शर्मा ने आभार प्रकट किया। कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालय के विद्यार्थियों के साथ अभिभावक उपस्थित रहे।
सांस्कृतिक आयोजनों ने किया भावविभोर
कार्यक्रम के दूसरे चरण में रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुति हुई, जिसमें द्रोपदी के चीरहरण को वर्तमान परिप्रेक्ष्य प्रस्तुत किया गया। परमवीर चक्र विजेता विक्रम बत्रा के शौर्य को प्रदर्शित किया गया। शिवाजी की वीरता को कोंठाणा किले के साथ याद किया गया। लोकगीतों में छत्तीसगढ़, राजस्थान, पंजाब, बंगाल के साथ कश्मीरियत का जज्बा दिखा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *