संविधान लागू होने तक कई महापुरूषों ने दी कुर्बानी-बसंत मिंज एमएसएसव्हीपी में जिला कार्यक्रम अधिकारी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया


बालिका गृह की बच्चियों व शक्ति सदन की महिलाओं ने दी सांस्कृतिक प्रस्तुत
अंबिकापुर। मानव संसाधन संस्कृति विकास परिषद सरगुजा के प्रांगण में गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास मनाया गया। इस मौके पर यहां के बालिका गृह में रहने वाली बच्चियों व शक्ति सदन की महिलाओं ने विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम अंतर्गत अपनी रूचि के अनुरूप गायन, एकल व सामूहिक नृत्य की प्रस्तुती देकर खूब तालियां बटोरी। गणतंत्र दिवस के मौके पर आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी बसंत मिंज थे। उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और अपने संदेश में कहा कि गणतंत्र दिवस हमें संविधान की याद दिलाता है। संविधान लागू होने तक कई देशभक्त महापुरूषों ने कुर्बानियां दीं। इनके त्याग, बलिदान को अक्षुण्ण बनाए रखना हम सबकी जिम्मेदारी है।
समारोह का मुख्य आकर्षण चार घंटे से अधिक बालिका गृह की बच्चियों व शक्ति सदन की महिलाओं के द्वारा दी गई सांस्कृतिक प्रस्तुती के दौरान 09 से 11 वर्ष की बच्चियों के द्वारा किया गया मंच संचालन था। बता दें कि मानव संसाधन संस्कृति विकास परिषद की डायरेक्टर डॉ.मीरा शुक्ला के द्वारा यहां रहने वाली बच्चियों और महिलाओं के बौद्धिक विकास के लिए निरंतर प्रयास किया जा रहा है। इसका सकारात्मक परिणाम कईयों की जिंदगी में आए आमूल-चूल परिवर्तन के रूप में देखने को मिल रहा है। यहां सीखे गए गुर की बदौलत कई महिलाएं बीते दिनों को भूलकर स्वयं का व्यवसाय संचालित करने में लगी हैं। सिलाई, कढ़ाई-बुनाई सहित अन्य विधा लेकर यहां से निकलने वाली एक दर्जन से अधिक युवतियों का घर डॉ.मीरा शुक्ला की बदौलत बसा है। इनका कन्यादान वे स्वयं वर-वधु के स्वजनों की उपस्थिति में करते आ रही हैं। कार्यक्रम में उपस्थित जिला कार्यक्रम अधिकारी बसंत मिंज ने गणतंत्र दिवस की बेला पर बच्चियों और महिलाओं के द्वारा दी गई प्रस्तुति को सराहा। उन्होंने कहा भले ही किसी कारणवश ये अपने घर-परिवार से दूर हैं लेकिन उन्हें एक पारिवारिक माहौल देने का सार्थक प्रयास मानव संसाधन संस्कृति विकास परिषद के द्वारा किया गया है। इस दौरान एमएसएसव्हीपी के सभी टीम मेंबर उपस्थित थे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *