व्यक्तिगत पट्टे की जमीन पर लगे धार्मिक झंडे एवं शिला की ससम्मान मंदिर में स्थापना सामाजिक-धार्मिक सौहाद्र बनाए रखने ग्रामीणों, जनप्रतिनिधियों, प्रशासन का संयुक्त प्रयास


अंम्बिकापुर। धार्मिक एवं सामाजिक सौहार्द्र बिगाडऩे की कोशिश ग्रामीणों की सूझबूझ, जनप्रतिनिधियों एवं जिला प्रशासन के त्वरित हस्तक्षेप से नाकाम रही। विवादित स्थल से झंडे एवं शिला को सोमवार को ससम्मान मंदिर में प्रतिष्ठापित कराया गया। प्रशासन की समझाइश के बाद ग्रामीण विवाद समाप्त कर शांति बनाए रखने सहमत हुए।
मामले को संज्ञान में लेकर पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज, सरगुजा राम गोपाल गर्ग के मार्गदर्शन में कलेक्टर सरगुजा कुंदन कुमार व पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता के निर्देशन में पुलिस व प्रशासन का अमला भेजकर विवादित स्थल का निरीक्षण किया गया। जांच में पाया गया कि वर्तमान में एक झाले में धार्मिक झंडा एवं शिला को रखा गया है। आसपास के लोगों से पूछताछ करने पर 11 फरवरी 2023 से पूर्व किसी भी प्रकार का झंडा या शिला वहां नहीं होने की जानकारी सामने आई। उक्त जमीन प्रार्थी के नाम पर एवं पट्टे की भूमि है। विवाद के निराकरण हेतु जिला प्रशासन एवं सरगुजा पुलिस के देख-रेख में ग्रामसभा की बैठक 26 फरवरी को हुई थी, इस दौरान ग्रामीणों को समझाइश देकर सामाजिक सौहाद्र्र बनाए रखने की अपील की गई थी। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व शिवानी जायसवाल ने बताया कि 11 फरवरी 2023 को थाना लखनपुर में लिखित शिकायत प्राप्त हुई कि प्रार्थी के लखनपुर तहसील के ग्राम झाड़ीपुर स्थित पट्टे की जमीन पर झाड़ीपुर जूनाडीह के रहने वाले कुछ व्यक्तियों द्वारा धार्मिक झंडा गाड़कर अतिक्रमण करने झाला को मंदिर के रूप में स्थापित करने व सामाजिक सौहाद्र्र बिगाडऩे का प्रयास किया जा रहा है। 11 फरवरी 2023 से पूर्व उस स्थल पर किसी प्रकार का धार्मिक झंडा एवं शिला मौके पर नहीं था।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *