स्वच्छता के जरिए ही स्वच्छ और सुन्दर समाज का निर्माण : टी.एस. सिंहदेव

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री ने विश्व शौचालय दिवस पर स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों-संस्थाओं को वर्चुअल माध्यम से किया सम्मानित, स्वच्छता के क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों का किया उत्साहवर्धन, उपलब्धियों को कायम रखते हुए इसी तरह आगे भी कार्य करने की अपील

रायपुर/ पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने आज विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर अपने निवास कार्यालय से वर्चुअल माध्यम से स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों-संस्थाओं को अलग-अलग 15 विषयों में four करोड़ 35 लाख रूपए की नकद राशि, प्रशस्ति-पत्र और ट्रॉफी देकर सम्मानित किया। मंत्री सिंहदेव ने वर्चुअल सम्मान समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता के जरिए स्वच्छ और सुन्दर समाज का निर्माण कर मानव कल्याण के लिए बेहतर कार्य किया जा सकता है। यह एक अभियान के तहत जन सहभागिता से ही संभव हो सकेगा। उन्होंने स्वच्छता के क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों का उत्साहवर्धन करते हुए पुरस्कृत सभी लोगों को बधाई और शुभकामनएं दी। मंत्री सिंहदेव ने विजेताओं से उपलब्धियों को कायम रखते हुए और आगे भी इसी तरह बेहतर कार्य करने की अपील की।

मंत्री सिंहदेव ने कहा कि स्वच्छ और सुन्दर समाज से हमारा स्वास्थ और पर्यावरण अच्छा रहेगा। इससे जीवन अच्छा और लंबा होगा। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ ने स्वच्छ पर्यावरण और अच्छे वातावरण के निर्माण में बेहतर नीति के माध्यम से अपनी एक अलग पहचान बनाई है। इससे प्रदेश को पर्यावरण और स्वच्छता के क्षेत्र में एक नया आयाम मिला है। श्री सिंहदेव ने कहा कि जहां साफ-सफाई दिखती हैं वहां स्वच्छता के क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले लोगाें का कार्य प्रतिबिम्बित होता है। उन्होंने अपशिष्टों का बेहतर प्रबंधन एवं उपयोगिता की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए नुकसानदायक प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने तथा ऐसे वस्तुओं का बेहतर प्रबंधन के साथ उनके रिसायकल करने पर बल दिया।

मंत्री सिंहदेव ने महावारी स्वच्छता प्रबंधन के क्षेत्र में कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों और स्व-सहायता समूहों की महिलाओं की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में महिलाओं द्वारा सेनेटरी पैड का उपयोग बहुत कम किया जा रहा है। महिलाओं के स्वास्थ्य और स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए सेनेटरी पैड के उपयोग के प्रति महिलाओं को जागरूक करने पर जोर दिया। उन्होंने छत्तीसगढ़ में तृतीय लिंग समुदाय और दिव्यांगों के लिए सुगम सामुदायिक शौचालय निर्माण एवं व्यवस्था के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की भी सराहना की। इस मौके पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के प्रबंध संचालक धर्मेश साहू, यूनिसेफ के छत्तीसगढ़ स्टेट हेड जॉब जकारिया, श्रीमती श्वेता पटनायक सहित श्रीमती अभिलाषा आनंद, पुरूषोत्तम पंडा, श्रीमती मधुरिमा मसीह तथा विभिन्न जिलों के कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जन प्रतिनिधि एवं प्रतिभागी वर्चुअल माध्यम से जुड़े थे।

One thought on “स्वच्छता के जरिए ही स्वच्छ और सुन्दर समाज का निर्माण : टी.एस. सिंहदेव

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *