वर्तमान समय मे सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का प्रयोग ही कोरोना की दवा : मधु सिंह

अम्बिकापुर/ वर्तमान में सोशल डिस्टेंसिंग, बार-बार हाथ धोना एवं मास्क का सार्वजनिक स्थल पर लगातार प्रयोग ही आज के समय में सबसे बड़ी दवा या वैक्सीन है, हम सब को सर्वप्रथम खुद को इसके लिए प्रेरित करना है, फिर घर के सदस्यों को इसके बाद पड़ोसी और मोहल्ला को हम प्रेरित करें। एक दूसरे के प्रति सकारात्मक सोच के द्वारा ही हम कोरोना से सुरक्षित रह सकते हैं। उक्ताशय जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मधु सिंह ने जन शिक्षण संस्थान में कोरोना जागरूकता पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि पिछले 7-Eight महीने में सरकार, स्वयंसेवी संस्थाओं का योगदान और सबसे बड़ा समर्पण उन चिकित्सीय अधिकारियों कर्मचारियों का जिन्होंने खतरे के बीच लगातार कार्य किया है और देश, राज्य जिले और ब्लॉक को सुरक्षित करने रात-दिन मेहनत किया है,ऐसे समर्पित कई चिकित्सा में लगे लोगों ने अपनी जान भी गंवाई है, उनके प्रति आज हम इस मंच पर भाव पूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।


कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही नगर निगम की पार्षद श्रीमती मंजूषा भगत ने कहा कि कोविड -19 के बारे में आज बच्चों ने काफी जानकारी शेयर की, इस बारे में अधिक से अधिक जानकारी अपने ग्राम स्तर पर बताये, इस महामारी में जानकारी और जागरूकता ही इस का एक मात्र ईलाज है। सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और बार-बार हाथ धोना है जरूरी।
श्रीमति अनिमा केरकेट्टा, जिला पंचायत सदस्य के द्वारा कोविड-19 के बारे में बताया गया कि कोविड-19 का कोई दवाई उपलब्ध नई है । कोविड-19 को लेकर डब्ल्यूएचओ के दिये गये निर्देषो का पालन ही बचाव है।


इसके पूर्व मुख्य अतिथियों का स्वागत जन शिक्षण संस्थान के निदेशक एम.सिद्दकी के द्वारा किया। इसके पश्चात जन शिक्षण संस्थान निदेशक के द्वारा जन शिक्षण संस्थान में चलने वाली गतिविधियों एवं जन अन्दोलन में किये गये कार्यो के बारे में जानकारी दी गई। सरगुजा साइंस ग्रुप के अंचल ओझा द्वारा लोगों को कोविड-19 के बारें में गाॅवो में जागरूकता कार्यक्रम के बारे जानकारी दिया गया। बी.पी.ओ.मैनपाट अशोक सिंह के द्वारा कोविड पर आमजनों के बीच फैली किवंदतियों पर चर्चा की। मंच का संचालन शशि पासकली के द्वारा किया गया। इसी क्रम में प्रशिक्षार्थियों नेहा सिंह के द्वारा कोविड -19 के बारे में कोविड -19 क्या है, कैसे फैलता है उससे कैसे बचा जा सकता है के बारे में विस्तार से बताया गया। इसी क्रम में सौम्या तिवारी, चम्पा विश्ववकर्मा, दिप्ती तिवारी के द्वारा भी कोविड – 19 के बारे में बताया गया। उपस्थित प्रतिभागियों को कोविड-19 जन आन्दोलन का प्रमाण पत्र वितरण किया गया। उसके पश्चात कार्यक्रम का समापन में आभार स्नेहलता ठाकुर के द्वारा किया गया।


जन शिक्षण संस्थान सरगुजा, में कोविड-19 जन आंदोलन कार्यक्रम किया गया। रिर्सोस पर्सन श्रीमति वंदना मानिकपुरी, रमेश यादव, सुश्री अंजूमाला तिर्की, घूरसाय तिर्की, उपस्थित हितग्राही, आदि सोशल डिसटेंसिंग का पालन करते हुए कार्यक्रम में उपस्थित थे। जिसमें हितग्राहियों को उनके आस-पास के क्षेत्रों में इस वायरस से बचाव एवं जानकारियों के विस्तार हेतु प्रेरित भी किया गया।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *