वनांचल में बसे गांव सकड़ा के स्कूल को स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने दिया ई-रिक्शा

कोरिया/शासकीय प्राथमिक शाला सकड़ा, एक ऐसा विद्यालय जो प्राइवेट स्कूलों को भी मात देने में लगा है, यहां पर शून्य निवेश नवाचार और आमजनों के सहयोग ने स्कूल की पूरी दशा ही बदल दी है, स्कूल में पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के उद्देश्य एवं बच्चों को इसके लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से सैकड़ों की संख्या में वृक्षारोपण किया गया है। मध्यान्ह भोजन हेतु देशी ग्रामीण स्टाइल में डायनिंग टेबल का निर्माण किया गया है, जहां बैठ कर बच्चे मध्यान्ह भोजन बड़े चाव से खाते हैं।

ऐसे विद्यालय की सुविधाओं को बढ़ाने में प्रदेश के पंचायत एवं स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंह देव ने भी अहम योगदान दिया है। विगत दिनों मनेन्द्रगढ़ में आयोजित की गई युवा काँग्रेस की युवा संवाद कार्यक्रम के दौरान वहां के शिक्षक रुद्र प्रताप सिंह राणा को युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं छत्तीसगढ़ प्रभारी संतोष कुलकुंडा ने शॉल-श्रीफल देकर सम्मानित किया था, उस दौरान संतोष कुलकुंडा से शिक्षक रुद्र सिंह राणा ने एक बैटरी चलित ई रिक्शा की मांग रखी थी।


शा.प्रा.शाला सकड़ा ऐसा विद्यालय है जहां पर जनसहयोग एवं शिक्षा विभाग तथा वहां के शिक्षकों के लगातार प्रयास से स्कूल में कम्प्यूटर, प्रोजेक्टर, किचन गार्डन, बागवानी सहित फर्श मैट व टाईल्स युक्त हैं। वहां के टीचर रुद्र प्रताप बताते हैं कि ग्रामीणों के सहयोग से हमने प्राइवेट विघालय के तर्ज पर बुधवार और शनिवार को अलग ड्रेस की व्यवस्था कराई है, जिससे विद्यालय साधन सुविधाओं के साथ-साथ पढ़ाई के मामले में भी नम्बर वन है, बच्चे अंग्रेजी में फ़र्राटे के साथ बात करते हैं। ग्रामीण पहाड़ी क्षेत्र में स्थित इस विद्यालय की खूबी अब प्रदेश एवं देश में काफी फैल चुकी हैं। शून्य निवेश नवाचार के लिए शिक्षक रुद्र प्रताप को राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत किया गया है।


प्रदेश के पंचायत एवं स्वास्थ्य मंत्री टी.एस.सिंह देव द्वारा उपलब्ध कराये गये इस ई-रिक्शा को अपने बीच पाकर बच्चे काफी खुश हैं साथ ही उन्होंने इसके लिए स्वास्थ्य मंत्री को धन्यवाद कहा है और अपने विद्यालय में आमंत्रित किया है। निश्चित ही जनप्रतिनिधियों के द्वारा सरकारी स्कूलों में साधन सुविधाओं के विस्तार के प्रति दिलचस्पी लेने से प्रदेश के शिक्षा व्यवस्था में एवं सरकारी स्कूलों में काफी सुधार आयेगा।

इस दौरान कार्यक्रम में उपस्थित जिला पंचायत सदस्य आदित्येश्वर शरण सिंह देव एवं युवा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष पूर्णचंद पाढ़ी ने भरोसा दिलाया था कि जल्द ही ई-रिक्शा की उपलब्धता हेतु आवश्यक कार्यवाही करेंगे। इस मांग के अनुरूप पंचायत एवं स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंह देव ने जिला कोरिया के विकासखंड खड़गवां में स्थित शासकीय प्राथमिक शाला सकड़ा हेतु एक ई-रिक्शा उपलब्ध कराई है। इसके साथ ही बच्चों के लिए अब आवागमन का साधन भी मिल गया है, ऐसी उम्मीद है कि शायद सकड़ा का यह सरकारी स्कूल पहला ऐसा सरकारी विद्यालय होगा जहां बच्चों को लाने ले जाने हेतु वाहन की व्यवस्था होगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *