लोकतंत्र में जनता ही सरकार, फैसला आपको करना है, कोई जबरदस्ती आपको लेमरू हाथी प्रोजेक्ट में शामिल नहीं कर सकता : टी.एस. सिंह देव

अपने विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत उदयपुर विकासखंड के सरहदी ग्राम पंचायत में ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे स्वास्थ्य मंत्री सिंह देव

टी.एस. सिंह देव

छत्तीसगढ़ / लेमरू प्रोजेक्ट को लेकर ग्रामीणों में व्याप्त संशय के बीच लोगों के भ्रम को दूर करने स्वास्थ्य एवं पंचायत मंत्री टी.एस. सिंह देव का उड़नखटोला आज उदयपुर विकासखंड के अंतिम छोर पर बसे ग्राम सायर में उतरा, जहां पर उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा की लेमरू प्रोजेक्ट को लेकर चल रहे चर्चा को विराम दिया।


पंचायत एवं स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंह देव ने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में भाजपा के कार्यकाल के दौरान केंद्र की यूपीए सरकार ने 450 वर्ग किलोमीटर में लेमरू प्रोजेक्ट की स्वीकृति दी थी, किन्तु भाजपा की सरकार ने इस पर कार्य नहीं किया और प्रोजेक्ट को किनारे रख दिया, कांग्रेस ने इसे अपने घोषणा पत्र में रखते हुए प्राथमिकता दी और कैबिनेट की बैठक में विभागीय मंत्री जी की ओर ओर से 1995 वर्ग मीटर में कार्य करने की बात आयी, तब भी कैबिनेट के बैठक में मैंने यह कहा था कि इसमें गांवों को नुकसान न हो, तब विभागीय मंत्री ने आश्वस्त किया था गांव इसमें सम्मिलित नहीं होंगे। इसके बाद अब यह 4000 वर्ग मीटर में कार्य करने की बात समझ से परे है, कहां से और कैसे इस पर बात हो रही है और इसके लिए सर्वे हो रहा है, किन्तु मैंने इस संबंध में विभागीय मंत्री अकबर भाई से बात की है, उन्होंने आश्वश्त किया है की कोई भी गाँव इसके क्षेत्र में नहीं आएंगे। ये वन विभाग कैसे ग्रामसभा बुलाने लगा, यह काम तो पंचायत विभाग का है।


पंचायत एवं स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंह देव ने कहा कि लोगों में भ्रम इसलिए है कि मान लीजिए आज वे लोग प्रोजेक्ट क्षेत्र के हिस्से में शामिल होने को राजी हो भी जायें, किन्तु इसकी क्या गारंटी है कि आने वाले समय में कोई सरकार इन्हें प्रोजेक्ट क्षेत्र से नहीं हटाएगी, जैसी इस तरह की कई समस्याएं हैं जो कि आने वाले समय में सामने होगी, जिसे लेकर ग्रामीणों में भ्रम एवं संशय की स्थिति है। मैं एक बार फिर से आप सबको आश्वस्त करता हूँ कि मैं आप सब के साथ हूँ कोई भी आपसे जबरदस्ती आपकी जमीन आपका घर और आपको लेमरू प्रोजेक्ट क्षेत्र में सम्मिलित नहीं कर सकता। जब भी इसे लेकर ग्राम सभा हो तब जो आपको सही लगे वहीं बात रखना है किसी के बहकावे या धोखे में न आयें, लोकतंत्र है आप सब जो चाहेंगे वहीं होगा, मैं सदैव आपके साथ हूँ।
इस दौरान शिक्षा मंत्री डॉ प्रेम साय सिंह ने भी लेमरू प्रोजेक्ट सहित विभिन्न विषयों पर ग्रामीणों से चर्चा की तथा उनकी समस्याएँ सुनी, इस दौरान ग्रामीणों ने यह भी जानकारी दी कि वन विभाग के लोग आते हैं और कहते हैं यदि लेमरू प्रोजेक्ट क्षेत्र के लिए सहमति नहीं दोगे तो तुम्हें मिला वनाधिकार पट्टा निरस्त कर देंगे और जिनका आवेदन लगा है, उन्हें पट्टा नहीं मिलेगा। क्षेत्र के विधायक एवं स्वास्थय मंत्री टी.एस. सिंह देव ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है जब भी ऐसी स्थिति निर्मित हो कोई आपको इस तरह धमकाएं मुझे फोन करें अथवा हमारे ब्लॉक अध्यक्ष, जिला अध्यक्ष, जिला एवं जनपद पंचायत सदस्यों को बतायें, तत्काल ऐसे अधिकारियों और कर्मचारियों पर कार्यवाही करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *