रोजाना सुबह 15 मिनट हरी घास पर नंगे पांव चलने से शरीर को कई फायदे

शरीर मूल रूप से पांच तत्वों से बना है। शरीर के अंदर हमेशा किसी न किसी तरह की विद्युत ऊर्जा रहती है। इसी प्रकार, विद्युत ऊर्जा मिट्टी के भीतर समाहित है। हर सुबह नंगे पैर फर्श या फर्श पर चलने से पृथ्वी की विद्युत ऊर्जा आपके शरीर में प्रवेश करती है, जिससे आपका रक्त संचार बढ़ता है और स्वास्थ्य संबंधी कई अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। रोजाना सुबह-सुबह 15 मिनट हरी घास पर नंगे पांव चलने से शरीर को कई फायदे होते हैं। जल्दी उठने और चलने से ताजी ऑक्सीजन मिलती है और सूरज की रोशनी से विटामिन-डी मिलता है जिससे पूरा दृश्य तरोताजा रहता है। नंगे पैर चलने से शरीर को एक चुंबकीय क्षेत्र मिलता है। चुंबकीय क्षेत्र के संपर्क में आने से शरीर के रोग दूर हो जाते हैं।

ग्रीन थेरेपी का मुख्य भाग हरी घास पर नंगे पैर चलना या बैठना है। सुबह के समय ओस से भीगी घास पर चलना अच्छा माना जाता है। जो पैर के कोमल ऊतकों से जुड़े पथों के माध्यम से मस्तिष्क तक पहुंचाता है। थोड़ी देर घास पर प्रेम भाव के साथ बैठने से तनाव, एलर्जी और छींक से राहत मिलती है। सुबह नियमित रूप से टहलने से उच्च रक्तचाप के रोगियों का रक्तचाप नियंत्रित रहता है। हरी घास में नियमित रूप से टहलने से शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं।सुबह के सुखद वातावरण में नंगे पैर चलने से मानसिक तनाव भी कम होता है। ओस से भीगी घास पर सुबह की सैर आंखों की रोशनी को तरोताजा कर देती है। चश्मा पहनने वाले लोग कुछ ही दिनों में हरी घास पर नंगे पांव चलने से अपना चश्मा खो देते हैं और चश्मे की संख्या कम हो जाती है। यह भी हरित चिकित्सा का चमत्कार है।

नींद न आने की बीमारी को अनिद्रा कहते हैं। यह नींद की बीमारी है। इस रोग में व्यक्ति को पर्याप्त नींद नहीं आती है। घास पर नंगे पैर चलने से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। अगर आप रोजाना शाम को 15 मिनट घास पर टहलते हैं तो आपको मानसिक आराम मिलेगा और रात को नींद आएगी। रोजाना सुबह नंगे पैर नियमित रूप से चलने से आपकी मांसपेशियों में दर्द की समस्या से राहत मिलती है।रोज सुबह नंगे पैर नियमित रूप से चलने से अनिद्रा की समस्या से राहत मिलती है। रोजाना सुबह नंगे पांव चलने से सिरदर्द की समस्या में मदद मिलती है।रोज सुबह नियमित रूप से नंगे पैर चलने से शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है। गीली घास या गीली जमीन पर नंगे पांव चलना सूखी जमीन पर चलने से कहीं बेहतर है। गीली मिट्टी गर्मी का एक उत्कृष्ट संवाहक और गर्मी वाहक है। सुबह की सुबह जब सूरज नंगे पैर जमीन पर अपनी सुनहरी किरणें डालता है। जितना अधिक आप हरियाली से घिरे रहेंगे, आप उतने ही स्वस्थ और तनावमुक्त रहेंगे। हरियाली का प्रभाव हमें सुरक्षा का एहसास दिलाता है, जो धीरे-धीरे मांसपेशियों की ऐंठन को कम करता है और तनाव से राहत देता है। ग्रीन थेरेपी से दिमाग की शक्ति बढ़ती है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *