रेल समस्याओं पर नियंत्रण के लिए करें अंबिकापुर में मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय की स्थापना सरगुजांंचल में रेलवे व स्वास्थ्य सुविधा संबंधित समस्याओं व मांगों को लेकर केंद्रीय रेल व स्वास्थ्य मंत्री से मिली सांसद रेणुका


अंबिकापुर। केंद्रीय अनुसूचित जनजाति कल्याण राज्य मंत्री रेणुका सिंह अपने संसदीय क्षेत्र सरगुजा की समस्याओं व मांगों को लेकर बुधवार को नई दिल्ली में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव तथा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीया से मुलाकात की। दोनों केंद्रीय मंत्रियों ने को मांग पूरा होने का भरोसा दिलाया। सांसद रेणुका सिंह ने अपने मांग पत्र में अंबिकापुर-निजामुद्दीन एक्सप्रेस ट्रेन 04043, 04044 में टीओडी स्पेशल ट्रेन के एसी डिब्बे को हटाकर सामान्य कोच के साथ जनरल, स्लीपर, एसी सहित सभी प्रकार के डिब्बे के साथ सप्ताह में दो दिन चलाने तथा ट्रेन का ठहराव बिश्रामपुर स्टेशन पर करने की मांग की है। इसी क्रम में अंबिकापुर-बरवाडीह, रेणुकूट- कोरबा रेल लाइन अंतिम सर्वे कार्य की प्रगति, जबलपुर-अंबिकापुर 11265 एवं 11266 एक्सप्रेस यात्री ट्रेन का ठहराव जिला मुख्यालय के स्टेशन सूरजपुर करने के साथ जबलपुर-बालाघाट-नैनपुर मार्ग से विस्तार कर इतवारी नागपुर तक करने, अंबिकापुर में रेलवे टर्मिनल वाशिंग पिट का निर्माण करने, अंबिकापुर में रेलवे कोर्ट की स्थापना, बोरीडांड-अंबिकापुर तक रेलवे लाइन का दोहरीकरण, अंबिकापुर से रायपुर राजधानी तक इंटरसिटी चलाने, बिलासपुर-कन्याकुमारी-बिलासपुर एर्नाकुलम एक्सप्रेस ट्रेन क्रमांक 22815, 22816 का विस्तार अंबिकापुर स्टेशन तक करने, अंबिकापुर-दुर्ग यात्री ट्रेन का नाम सरगुजा की आराध्य देवी मां महामाया के नाम से महामाया एक्सप्रेस करने, कोविड-19 के समय से बंद किए गए लोकल स्टॉपेज को पुन: प्रारंभ करने, जिसमें 18241, 18242 अंबिकापुर-दुर्ग-अंबिकापुर ट्रेन क्रमांक 18257, 18256 अंबिकापुर-शहडोल एक्सप्रेस का ठहराव कमलपुर ग्राम स्टेशन, करंजी स्टेशन, शिवप्रसादनगर स्टेशन, कटोरा स्टेशन, नगर स्टेशन, दर्रीटोला स्टेशन, नागपुर रोड स्टेशन, उदलकछार स्टेशन करने चंदिया-चिरमिरी ट्रेन क्रमांक 58221, 58222 को अभिलंब प्रारंभ करने, चिरमिरी-अनुपपुर स्पेशल ट्रेन का ठहराव नवोदित जिला मनेंद्रगढ़ में करने, क्षेत्र की रेल समस्याओं पर नियंत्रण के लिए अंबिकापुर में मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय की स्थापना करने तथा अन्य रेल क्षेत्र से जुड़ी जनमानस की समस्या को लेकर केंद्रीय रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव से उन्होंने विस्तार पूर्वक सार्थक चर्चा की और कहा कि जल्द ही क्षेत्रवासियों को रेल सेवा से जुड़ी अनुपम सौगात मिलेगी।
सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की स्थापना से केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता होगी पूरी
सांसद व केंद्रीय राज्यमंत्री रेणुका सिंह ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडवीया से मुलाकात कर आदिवासी सुदूर अंचल सरगुजा संभाग में स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव की जानकारी देते हुए इस अभाव को समाप्त कर स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरगुजांचल को आगे बढ़ाने की मांग की। उन्होंने जन भावनाओं के अनुरूप अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स अथवा उसके समकक्ष आधुनिक चिकित्सीय संसाधनों से परिपूर्ण सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के स्थापना की मांग चर्चा दौरान पत्र सौंपकर की। उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को बताया अंबिकापुर सरगुजा उनका संसदीय क्षेत्र है, वहां से रायपुर, बनारस, रांची की दूरी 350 किलोमीटर है, जिस कारण बड़ी और गंभीर बीमारियों के लिए क्षेत्र के निवासियों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बीमारों के स्वजनों का धन और समय भी खर्च होता है। सबसे बुरी स्थिति दुर्घटना और इमरजेंसी के समय होती है, जब अस्पताल की दूरी के कारण गंभीर व्यक्ति रास्ते में ही दम तोड़ देते हैं। उन्होंने कहा एम्स या सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की स्थापना से लोगों की जान बचाई जा सकती है और कम पैसे में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सकती है। इसकी सुविधा सरगुजा संसदीय क्षेत्र में होने से छत्तीसगढ़ से लगे नजदीक के प्रदेश उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड और उड़ीसा के रहवासियों को भी लाभ मिलेगा और जनता के प्रति केंद्र सरकार की स्वास्थ्य के प्रति प्रतिबद्धता भी पूरी होगी। मनसुख मंडविया ने इस पर आगे की कार्रवाई के लिए आश्वस्त किया।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *