राज्य स्वच्छता पुरस्कार 2020 : ओडीएफ स्थायित्व में सरगुजा जिला प्रदेश में अव्वल, मिला 1 करोड़ का पुरस्कार

राज्य स्वच्छता पुरस्कार 2020 : पंचायत मंत्री और नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री के द्वारा जिले के 30 विजेता सम्मानित

अम्बिकापुर / स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अंतर्गत राज्य स्वच्छता पुरस्कार 2020 में सरगुजा जिले को प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव और नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ शिव कुमार डहरिया के द्वारा आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर आयोजित राज्य स्वच्छता पुरस्कार में राज्य एवं जिला स्तरीय पुरस्कारों में सरगुजा जिले को कुल 30 पुरस्कारों से सम्मनित किया गया। ओडीएफ स्थायित्व जिला के लिए जिले को 1 करोड़ रुपये का चेक एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। इसमें राज्य स्तरीय 11 तथा जिला स्तरीय 19 पुरस्कार शामिल हैं।

मंत्री सिंहदेव ने राज्य स्वच्छता पुरस्कार 2020 के दौरान वीडियो कांफ्रेंसिंग से विभिन्न जिलो एवं विकास खण्डों से जुड़े जनप्रतिनिधियों एवं स्वच्छाग्रहियो से रू-ब-रू चर्चा किये। उन्होंने सभी विजेताओं को बधाई देते हुए कहा कि आने वाले समय मे देश एवं प्रदेश के लिए जो लक्ष्य दिया गया है उसे पूरा करना है ताकि स्वच्छ और सुंदर समाज का स्थापना हो सके। लक्ष्य की पूर्ति के लिये सभी जिले टीम भावना से काम करें।उन्होंने कहा कि हम जितने स्वस्थ्य होंगे तथा हमारा पर्यवरण जितना स्वच्छ होगा उतना ही हमारा जीवन लंबा होगा। आज अपशिष्ट पदार्थों का प्रबंधन और निपटान बहुत बड़ी चुनौती बन गया है। अपने उपभोग की वस्तुएं ही खतरा बन गया है। इन अपशिष्ट पदार्थों के उचित प्रबंधन के बारे में नही सोचेंगे तो आने वाले समय मे समस्या विकराल हो जाएगा। इस दिशा में सभी की सहभागिता जरूरी है।

नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ शिव कुमार डहरिया ने कहा कि सरगुजा जिला स्वच्छता के क्षेत्र में शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी उत्कृष्ट कार्य कर रहा है। यह टीम भावना से किये गए कार्य का ही उदाहरण है। उन्होंने कहा कि ओडीएफ का स्थायित्व आसान नही है। इसके लिए सतत जागरूकता और निगरानी की आवश्यकता होती है।इसके बाद भी जिले ने अच्छा काम किया है इसके लिए सभी बधाई के पात्र हैं।

2 thoughts on “राज्य स्वच्छता पुरस्कार 2020 : ओडीएफ स्थायित्व में सरगुजा जिला प्रदेश में अव्वल, मिला 1 करोड़ का पुरस्कार

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *