मुख्यमंत्री ने 2019 में कहा-यह वर्ष किसानों का, अगला वर्ष कर्मचारियों का, पूछ रहे कर्मचारी_क्या हुआ तेरा वादा


अंबिकापुर। छत्तीसगढ़ नगरीय निकाय प्लेसमेंट कर्मचारी महासंघ के बैनर तले छत्तीसगढ़ के 14 नगर पालिक निगम, 44 नगर पालिका परिषद एवं 114 नगर पंचायतों, कुल 172 नगरीय निकायों में कार्यरत समस्त प्लेसमेंट कर्मचारी अपनी तीन सूत्रीय मांग को लेकर विगत वर्षों से संघर्षरत हैं। इनकी मांगों का समर्थन भाजपा जिला अध्यक्ष, निगम के नेता प्रतिपक्ष व विपक्ष के पार्षदों ने धरना स्थल पर पहुंचकर बुधवार को किया। इन्होंने कहा 86 हजार रसोईयों ने प्रदेश सरकार से 240 रुपये रोजाना का मानदेय मांगा, सरकार ने 10 रुपये प्रतिदिन की बढ़ोतरी किया। 10 दिन में वायदे को पूरा करने की वचन देने वाली सरकार साढ़े चार वर्ष से इनकी मांगों को अनसुना करने में लगी है।
इधर सरकार के विरूद्ध धरने में बैठे प्लेसमेंट कर्मचारियों ने कहा कांग्रेस पार्टी ने अपने जन घोषणा-पत्र के बिंदु क्रमांक 11 एवं 30 में अनियमित, संविदा एवं दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को नियमित करने, छटनी नहीं करने, आउट सोर्सिंग, ठेका प्रथा बंद करने की प्रतिबद्धता सामने लाई थी। अनियमित संगठन के मंच से 14 फरवरी 2019 को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वयं वचन दिया कि यह वर्ष किसानों लिए है, आगामी वर्ष कर्मचारियों का होगा। इस पर खूब तालियां मुख्यमंत्री ने बटोरी, लेकिन चार वर्ष होने को हैं प्रदेश के प्लेसमेंट, ठेका कर्मियों की तकदीर नहीं बदली, वे यथावत हैं। ऐसे में प्लेसमेंट कर्मचारी वादा के विपरीत काम कर रही प्रदेश की कांग्रेस सरकार को उनके वायदों की याद दिलाने धक्के खाने को मजबूर हो गए हैं। इनके द्वारा प्रतिकार स्वरूप सार्वजनिक मंच से वादा के विपरीत उनकी मांगों को अनसुना कर रही सरकार को चुनावी वर्ष में पांच साल पछताने की चेतावनी भी दी है। सरकार की अनदेखी से प्रदेश के नगरीय निकायों के कर्मचारी क्षुब्ध हैं। इन्होंने स्टेट बैंक कलेक्टोरेट शाखा के सामने तीन दिवसीय धरना दिया। धरना के अंतिम दिन बुधवार को रैली निकालकर कलेक्टोरेट पहुंचे और ज्ञापन सौंपा।
भाजपा जिलाध्यक्ष व पार्षदों ने प्लेसमेंट कर्मचारियों, रसोइया की मांगों का समर्थन किया
छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार के खिलाफ कई दिनों से अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर बैठे नगरीय निकाय प्लेसमेंट कर्मचारी महासंघ तथा मध्यान्ह भोजन रसोईया संघ के धरना स्थल पर बुधवार को भाजपा जिला अध्यक्ष ललन प्रताप सिंह, नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष प्रबोध मिंज भाजपा के पार्षद दल सहित समर्थन करने पहुंचे। दोनों कर्मचारी संघों को समर्थन देते हुए भाजपा जिला अध्यक्ष ललन प्रताप सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बनी तो आपकी समस्याओं का तत्काल निराकरण किया जाएगा। वर्तमान कांग्रेस सरकार कर्मचारी हित विरोधी है, इनसे कोई उम्मीद नहीं की जा सकती है। निगम के नेता प्रतिपक्ष प्रबोध मिंज ने कहा कि भूपेश सरकार ने अपने साढ़े चार वर्षों के कार्यकाल में न तो संविदा कर्मियों के लिए कुछ किया और न ही प्लेसमेंट कर्मचारियों के लिए। कर्मचारियों के हित में काम केवल भाजपा सरकार ने ही किया है। इस अवसर पर पूर्व पार्षद मंजूषा भगत, हरमिंदर सिंह टिन्नी, विकास वर्मा, विशाल गोस्वामी, अवधेश सोनकर, सुशांत घोष , विश्वविजय सिंह तोमर, सिकंदर जायसवाल, बबली नेताम सहित अन्य उपस्थित रहे।
प्लेसमेंट कर्मचारियों की तीन सूत्रीय मांग
0 समस्त नगरीय निकायों से प्लेसमेंट, ठेका प्रथा को समाप्त कर प्लेसमेंट कर्मचारियों को नगरीय निकायों में समायोजित किया जाए।
0 नगरीय निकायों में कार्यरत प्लेसमेंट कर्मचारियों को नियमित किया जाए। 62 वर्ष की आयु तक नौकरी की सुरक्षा प्रदान की जाए।
0 नगरीय निकायों में कार्यरत किसी भी प्लेसमेंट कर्मी को सेवा से पृथक न किया जाए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *