बीजेपी के सबसे बड़े मराठा ट्रंप-कार्ड हैं शिवाजी के वंशज उदयन राज भोंसले | महाराष्ट्र – हिंदी में समाचार

  बीजेपी के सबसे बड़े मराठा ट्रंप-कार्ड हैं शिवाजी के वंशज उदयन राज भोंसले

  • News18Hindi
  • आखरी अपडेट:
    14 अक्टूबर 2019, दोपहर 1:15 बजे IST

महाराष्ट्र की राजनीति में मराठा समुदाय में गहरी पकड़ रखने वाले उदयनराजे प्रताप सिंह भोंसले छत्रपति शिवाजी की पारंपरिक उपाधि रखते हैं। शिवाजी महाराज के 13 वें वंशज उदयनराजे भोंसले सतारा से एनसीपी के three बार के सांसद हैं और हाल ही में एनसीपी का साथ छोड़कर बीजेपी का हाथ थामा है।

हालांकि 28 साल के सियासी करियर में उदयनराजे में कई हिस्से शामिल थे। पहले बीजेपी फिर कांग्रेस और फिर एनसीपी यानी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी रही। लेकिन पीएम मोदी के विचारों से प्रभावित हो कर उन्होंने एनसीपी छोड़ दी और फिर से बीजेपी में शामिल हो गए।

संपन्नौर निर्दलीय संसदीय चुनाव

उदयनराजे ने भोंसले ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत नगरसेवक के रूप में की। वर्ष 1991 में वे नगर पालिका चुनाव में खड़े हुए। वार्ड का चुनाव जीतने के बाद वे पांच साल नगर सेवक रहे। उन्होंने पहले संसदीय चुनावों में निर्विवाद उम्मीदवार फतह किया। वर्ष 1996 में उन्होंने कांग्रेस के कद्दावर नेता प्रतापराव भोंसले के खिलाफ चुनाव लड़.हालांकि उदयन राजे भोंसले चुनाव नहीं जीत सके लेकिन वे 1 लाख 13 हज़ार 685 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। एक निर्दलीय नेता को इतने सारे वोट मिलने पर सब हैरान भी थे। बीजेपी नेता स्वर्गीय गोपीनाथ मुंडे ने उदयनराजे भोंसले की मराठा वोटरों पर पकड़ को भांपते हुए उन्हें बीजेपी में शामिल कर दिया। वर्ष 1998 में उदयनराजे भोंसले सतारा विधानसभा सीट से चुनाव जीते और शिवसेना-बीजेपी की सरकार में राजस्व मंत्री बने।

एनसीपी के टिकट पर लगाई जीत की हैट्रिक

वर्ष 1999 में विरोधी उम्मीदवार अभय सिंह राजे के एक समर्थक शरण लेहवे की हत्या के आरोप में वे 22 महीने तक जेल में रहे। आरोप से बरी होने के बाद जेल से रिहा हो गए लेकिन उसके बाद चुनाव हार गए।

वर्ष 2008 में उदयनराजे कांग्रेस में शामिल हो गए। साल 2009 में जब कांग्रेस ने सतारा की सीट एनसीपी के लिए छोड़ दी थी तो उदयनराजे एनसीपी में शामिल हो गए और उन्होंने सतारा से चुनाव लड़ा। सतारा से उदयनराजे ने हैट्रिक लगाते हुए एनसीपी के टिकट पर लगातार 2009, 2014 और 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा और जीता। उदयनराजे एक बार निर्दयी और तीन बार एनसीपी के सांसद बने रहे हैं।

इंजीनियरिंग की डिग्री ले चुके हैं उदयनराजे

उदयनराजे का जन्म नासिक में 24 फरवरी 1966 को हुआ। उनके पिता का नाम प्रताप सिंह और मां का नाम कल्पना राजे हैं। उन्होंने प्रोडक्शन केयू में किया है। 20 नवंबर 2003 में उनका विवाह दमयंती राजे से हुआ। उनकी एक बेटी और एक बेटा हैं।

देवेंद्र फडणवीस के साथ अच्छे संबंध हैं

उदयनराजे भोंसले के महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ अच्छे संबंध हैं। देवेंद्र फडणवीस ने उदयनराजे भोंसले की मराठा वोटरों में लोकप्रियता को भुनाने के लिए बीजेपी से जोड़ा। उन्होंने पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस मौजूदगी में भाजपा का दामन थामा। ऐसे में मराठा समुदाय का एक और कद्दावर चेहरा महाराष्ट्र में बीजेपी के लिए तैयार हो गया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *