बीकॉम तृतीय सेमेस्टर के 95 प्रतिशत छात्र अनुत्तीर्ण, 24 हुए पास कई परीक्षार्थियों ने कहा-पूरी तल्लीनता से प्रश्न हल करने के बाद भी कैसे हुए फेल


अंबिकापुर। राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में तृतीय सेमेस्टर बीकॉम की परीक्षा में मूल्यांकन सही नहीं करने का आरोप विद्यार्थी लगा रहे हैं। 95 प्रतिशत विद्यार्थियों में से 50 प्रतिशत छात्रों का दावा है कि उनके द्वारा परीक्षा संतोषप्रद दिया गया है। गैर राजनीतिक दल आजाद सेवा संघ के छात्र मोर्चा ने प्राचार्य को ज्ञापन सौंपकर ऐसे छात्रों की कॉपी की पुन: जांच की मांग की है। कहा गया है कुछ छात्रों के परीक्षा परिणाम की बात होती तो इसे स्वाभाविक माना जा सकता था, लेकिन 95 प्रतिशत छात्रों का पीछे रहना सवाल खड़े कर रहा है।
विदित हो कि संभाग के सबसे बड़े राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय द्वारा सत्र 2022-23 की स्वशासी परीक्षा आयोजित की गई थी। बीकॉम तृतीय सेमेस्टर के छात्रों का परीक्षा परिणाम हाल में जारी हुआ, जिसमें केवल 24 छात्र पास हुए 95 प्रतिशत छात्रों को फेल करार दिया गया। इनमें से 50 प्रतिशत छात्रों का कहना है कि उनके द्वारा परीक्षा में किसी प्रकार की कमी नहीं की गई, फिर वे कैसे फेल हो गए। छात्र परीक्षा परिणाम को लेकर काफी चिंतित हैं। गैर राजनीतिक दल आजाद सेवा संघ ने प्राचार्य को सारी बातों से अवगत कराने के साथ कहा है कि विद्यार्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ का परिदृश्य सामने आया है, इस पर चार-पांच दिनों में कोई कार्रवाई नहीं होने पर छात्रों के साथ महाविद्यालय में धरना दिया जाएगा। हालांकि प्राचार्य ने छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं के पुन: जांच का आश्वासन दिया है। संघ के प्रदेश सचिव रचित मिश्रा ने कहा है इतनी ज्यादा तादाद में छात्रों का बैक होना कहीं न कहीं शिक्षकों की लापरवाही को सामने ला रहा है। शिक्षकों द्वारा कराए गए अध्ययन-अध्यापन पर भी प्रश्नचिन्ह लग रहा है। इस दौरान प्रदेश सचिव रचित मिश्रा, छात्र मोर्चा के जिलाध्यक्ष प्रतीक गुप्ता, अभिनव रवि गुप्ता एवं बीकॉम के सभी छात्र उपस्थित रहे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *