बारातियों से भरी पिकअप पलटने से 12 वर्षीय बालक की मौत, एक दर्जन घायल

अंबिकापुर। लखनपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम जजगा के समीप रविवार की रात करीब तीन बजे बारातियों से भरी पिकअप अनियंत्रित होकर सड़क के किनारे खेत में पलट गई। हादसे में एक बालक की मौत हो गई, दर्जन भर बाराती घायल हो गए। मृत बालक को गंभीर अवस्था में मेडिकल कॉलेज अस्पताल अंबिकापुर लाया गया था, वह मोबाइल पर अपने पिता से तकलीफ भरी कराह लेते हुए बताया कि पापा मेरी कमर टूट गई है, आप जल्दी आ जाओ। आवागमन का साधन नहीं मिलने के कारण बेवश पिता रात में नहीं पहुंच पाया, सुबह बालक की मौत हो गई। अन्य घायलों का इलाज उदयपुर स्वास्थ्य केंद्र में चल रहा है।
जानकारी के अनुसार रविवार को उदयपुर थाना क्षेत्र के ग्राम बासेन से मेंड्राकला, भि_ी बारात आई थी। रात करीब दो बजे डेढ़ दर्जन बाराती पिकअप क्रमांक सीजी 04 एनए 9107 में सवार होकर वापस जाने के लिए निकले थे। लखनपुर थाना क्षेत्र के ग्राम जजगा मुख्य मार्ग में मंदिर से पहले पहुंचे ही थे कि पिकअप अनियंत्रित होकर सड़क के किनारे खेत में पलट गई। पिकअप पलटते ही चीख-पुकार मच गई। रास्ते से आने-जाने वाले लोगों ने पिकअप को पलटे देखा और कराहते घायलों को देख मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाए। बारातियों में से किसी ने संजीवनी 108 एक्सप्रेस को घटना की जानकारी दी। मौके पर पहुंची संजीवनी 108 से सभी घायलों को उदयपुर अस्पताल ले जाया गया, यहां गंभीर रूप से घायल ग्राम बासेन निवासी 12 वर्षीय दिलदार सिंह आर्मो पिता कांशी राम आर्मो को चिकित्सकों ने बेतहर इलाज के लिए अबिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल अंबिकापुर रेफर कर दिया, सोमवार की सुबह उसे इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज अस्पताल लाया गया, यहां जांच के दौरान चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
मृत बालक के पिता थे रिश्तेदार के यहां
पिकअप चालक राजेन्द्र ने गंभीर रूप से घायल दिलदार के पिता कांशी राम को मोबाइल पर घटना की जानकारी दी और बताया कि पिकअप पलटने से उनका पुत्र गंभीर रूप से घायल हो गया है। इस दौरान कांशी राम अपने रिश्तेदार के यहां ठिर्रीआमा में था। चालक ने पुत्र दिलदार की बात उसके पिता से कराई। दिलदार ने कराहते हुए पापा को कमर टूटने से हो रही तकलीफ की जानकारी दी। बेटे की पीड़ा भरी बातों को सुनकर पिता का मन सिहर गया। वह अपने बेटे के पास कैसे पहुंचे, इसे लेकर चिंता में था लेकिन आवागमन का कोई साधन नहीं होने और जंगली रास्ता होने के कारण वह रात में नहीं आ सका। सुबह जब उदयपुर अस्पताल पहुंचा तो उनके बेटे को अंबिकापुर रेफर कर दिया गया। अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल बेटे को लेकर पहुंचा तो जांच के दौरान चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया।
चालक को झपकी आने की संभावना
घटना की सूचना पर मौके पर पहुंची लखनपुर पुलिस ने विवेचना में पाया कि रात करीब तीन बजे जजगा मुख्य मार्ग में मंदिर से पहले हादसा हुआ है। घटनास्थल को देखने से देर रात होने के कारण चालक को झपकी आने की संभावना पुलिस जता रही है, जिससे पिकअप काफी दूर तक सड़क के किनारे से होते अनियंत्रित होकर खेत में पलट गई।
बाराती जान जोखिम में डालकर करते हैं सफर
शादी-ब्याह के मौके पर पिकअप, ट्रैक्टर जैसे वाहनों में बारातियों को लाने-ले जाने की परंपरा काफी पुरानी है। कई बड़े हादसे हो चुके हैं, फिर भी ग्रामीण क्षेत्रों में लोग कम किराए में पिकअप जैसे अन्य मालवाहकों की उपलब्धता के कारण सुरक्षित और बंद वाहनों में बारात ले जाने से कतराते हैं। बाराती भी जान जोखिम में डालकर इन वाहनों में सफर करने से नहीं हिचकिचाते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *