पीजी कॉलेज के प्राचार्य सह क्षेत्रीय अपर संचालक, उच्च शिक्षा का नहीं छूटा कुर्सी मोह

अंबिकापुर। सरगुजा संभाग में सबसे बड़े राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के सुर्खियों में रहे प्राचार्य व क्षेत्रीय अपर संचालक, उच्च शिक्षा सरगुजा संभाग डॉ. एसएस अग्रवाल को छत्तीसगढ़ शासन के उच्च शिक्षा विभाग मंत्रालय के अवर सचिव आरए निर्मलकर ने निलंबित कर दिया है। निलंबन की खबर महाविद्यालय तक पहुंचने के बाद उन्होंने प्रोफेसर व कर्मचारियों की बैठक ली और आकस्मिक अवकाश में चले गए। इसे कुर्सी बचाने के प्रयास से जोड़कर देखा जाए, तो कोई अतिश्यिोक्ति नहीं होगी।
छत्तीसगढ़ शासन के उच्च शिक्षा विभाग की ओर से जारी किए गए निलंबन आदेश में उल्लेखित किया गया है कि डॉ.एसएस अग्रवाल, क्षेत्रीय अपर संचालक, उच्च शिक्षा सरगुजा संभाग के विरूद्ध प्राप्त शिकायतों की जांच सत्य पाए जाने, समय-समय पर दिए निर्देशों की अवहेलना करने, अनुचित वित्तीय लाभ, आचरण नियमों के विरूद्ध कार्य करने के फलस्वरूप छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (वर्गीकरण नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 के नियम-9 के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है। निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय क्षेत्रीय अपर संचालक कार्यालय, उच्च शिक्षा विभाग रायपुर निर्धारित किया गया है। निलंबन अवधि में इन्हें नियमानुसार निलंबन भत्ता की पात्रता होगी। बता दें डॉ. एसएस अग्रवाल पूर्व में जब राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अंबिकापुर में प्रोफेसर के पदीय दायित्वों का निर्वहन कर रहे थे, उस दौरान गंभीर आरोप को लेकर सुर्खियों में आए। प्रोफेसर की गरिमा को ताक पर रखते हुए सामने आए कृत्य से शिक्षा के पवित्र मंदिर को शर्मशार करने जैसी स्थिति बन गई थी। महाविद्यालय में प्राचार्य सह क्षेत्रीय अपर संचालक, उच्च शिक्षा सरगुजा संभाग का पदीय दायित्व मिलने के बाद भी वे अपनी चाल पर चलते रहे, इसकी उच्च शिक्षा विभाग में शिकायत एक कर्मचारी ने की थी। इन पर वित्तीय अनियमितता और आदिवासी कर्मचारी से अभद्रता का आरोप लगा था, जिस पर उन्हें निलंबित कर दिया गया है।
पदमुक्त होने के बजाए लिया आकस्मिक अवकाश
प्राचार्य सह क्षेत्रीय अपर संचालक, उच्च शिक्षा का निलंबन आदेश 19 अप्रैल को उच्च शिक्षा विभाग ने जारी कर दिया गया था। इसकी सूचना महाविद्यालय तक पहुंचने के बाद भी उन्होंने उक्त तिथि को शाम पांच बजे प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर और अधिकारी-कर्मचारियों की बैठक ली। देखा जाए तो शासनादेश के परिपालन में उन्हें तत्काल उक्त गरिमामयी पद से पृथक होकर शासनादेश के परिपालन में निलंबित अवधि में मुख्यालय क्षेत्रीय अपर संचालक कार्यालय, उच्च शिक्षा विभाग रायपुर में उपस्थिति दर्ज करानी थी, लेकिन वे आकस्मिक अवकाश लेकर निकल लिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *