दिल्ली में बर्ड फ्लू को लेकर प्रशासन अलर्ट

दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में बर्ड फ्लू के खतरे को बढ़ते हुए देख सरकार अलर्ट मोड पर है। दिल्ली के एनिमल हसबेंडरी डिपार्टमेंट के अनुसार अब तक 104 सैंपल दिल्ली के अलग-अलग इलाकों से लिए गए हैं। फिलहाल रिपोर्ट आने में 72 घंटे का समय लगेगा, क्योकि सैम्पलों को जांच के लिए जालंधर की लैब में भेज दिया गया है। हालांकि एनिमल हसबेंडरी विभाग के मुताबिक फिलहाल दिल्ली में बर्ड फ्लू का कोई खतरा नहीं है। सरकार की गाइडलाइन्स के मुताबिक दिल्ली के चिड़ियाघर प्रशासन को अलर्ट कर दिया गया है और वहाँ सर्विलांस का काम भी किया जायेगा। अगर जरुरत पड़ी तो एनिमल हसबेंडरी विभाग की टीम भी मदद के लिए चिड़ियाघर जायेगी।
विभाग के अधिकारीयों ने बताया कि अगर पक्षियों की असामान्य तरीके से मौत होती है या उन्हें कोई बीमारी है तो उसको मॉनिटर किया जायेगा।

इसके अलावा कई मुर्गा मण्डिओं से सैंपल भी लिए जा रहे हैं। विभाग ने बताया कि बड़ी संख्या में प्रवासी पक्षियों का आना जाना दिल्ली के कई इलाकों में रहता है। ऐसे में अब सरकार ने जिला स्तर पर बनाई गयी टीम को आदेश दिए है की वो झील और बायोडायवर्सिटी पार्क जैसे इलाकों में सर्विलांस बढ़ाए। ताकि बर्ड फ्लू के प्रकोप को बढ़ने से रोका जा सके। हम आपको बता दें कि अब तक देश में करीब 15 राज्यों के पशु एवं पक्षी विभागों द्वारा अलर्ट जारी किया जा चुका है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने भी एक एडवाइजरी जारी की है जिसके मुताकिब बॉर्डर से आने वाले ऐसे वाहन जिसमें मुर्गे-मुर्गी आदि संवेदनशील पक्षी लाए जा रहे हैं उनकी अनिवार्य तौर पर जांच की जाए, इसके अलावा उत्तर प्रदेश के पशु एवं पक्षी विभाग द्वारा मुर्गा-मंडियों की सफाई करने हेतु हफ्ते में एक दिन मुर्गा-मंडी बंद रखने का निर्देश दिया है

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *