कलेक्टर ने किया दरिमा एवं करजी उपार्जन केंद्र का निरीक्षण

अम्बिकापुर /कलेक्टर संजीव कुमार झा ने आज धान खरीदी केंद्र दरिमा तथा करजी का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थओं का जायजा लिया उन्होंने समिति प्रबंधकों से उपार्जन केंद्र अंतर्गत आने वाले गांव के किसानों को धान बेचने में असुविधा न हो इसके लिए दिन निर्धारित कर टोकन जारी करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान खरीदी केंद्र में कोरोना के मद्देनजर सेनेटाईजर, मास्क तथा सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने हेतु आवश्यक निर्देश दिए। किसानों से लिये गये धान की मात्रा तथा गुणवत्ता की प्रायोगिक जाँच की गई। उन्होंने खरीदी केंद्र में धान की स्टैकिंग गिनती लायक करने हेतु निर्देशित करते हुए बारिश से धान के भीगने से बचाने शेड की व्यवस्था को दुरुस्त करने कहा। धान को व्यवस्थित रूप से थप्पी करने तथा बारदानों की हिसाब ठीक से रखने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि समर्थन मूल्य पर प्रति एकड़ निर्धारित मात्रा में ही किसानों से धान लेना सुनिश्चित करें। खरीदी केंद्र में हमाल रखने की व्यवस्था करें तथा हमाल न होने की स्थिति में किसान को हमाली का पैसा दे। उन्होंने धान खरीदी केंद्र में कोविड प्रोटोकाल फ्लैक्स तथा धान खरीदी के संबंध में बैनर, दीवार,लेखन तथा मुनादी के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करने हेतु कहा है।

कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान नवगठित दरिमा तहसील के भवन का भी निरीक्षण कर उपस्थित अधिकारी, कर्मचारियों को बेहतर क्रियान्वयन हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
केन्द्र प्रभारी ने बताया कि धान उपार्जन केंद्र दरिमा में कुल 800 तथा धान उपार्जन केंद्र करजी में कुल 946 किसान धान बेचने के लिए पंजीकृत हैं।
निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर अमृत लाल ध्रुव, तहसीलदार दरिमा भूषण सिंह मण्डावी उपस्थित थे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *