तेलंगाना की इस सीट पर उपचुनाव में रिकॉर्ड बहुमत से जीती टीआरएस | राज्यों – समाचार हिंदी में

तेलंगाना की इस सीट पर उपचुनाव में रिकॉर्ड बहुमत से जीती टीआरएस

तेलंगाना की हुजुमर सीट पर पार्टी ने दर्ज की रिकॉर्ड जीत।

टीआरएस ने तेलंगाना (तेलंगाना) हुजूराबाद (हुजूरबाद) का उपचुनाव (चुनाव द्वारा) भारी बहुमत से जीता। प्रत्याशी शमीपुरी सईदी रेड्डी ने 34624 वोटों के रिकॉर्ड मार्जिन से यह जीत दर्ज की।

  • Information18Hindi
  • आखरी अपडेट:
    24 अक्टूबर, 2019, 7:45 PM IST

रमन कुमार II

हैदराबाद। सत्ता में बैठी तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) पार्टी ने हुजूग्राम (हुज़ूरबाद) का उपचुनाव (चुनाव द्वारा) भारी बहुमत से जीत लिया है। पार्टी की प्रत्याशी शमीपुरी सईदी रेड्डी ने रिकॉर्ड मार्जिन से यह जीत दर्ज की है। उनके खिलाफ चुनाव में उतरीं तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी (टीपीसीसी) के अध्यक्ष उत्तम कुमार रेड्डी की पत्नी नालमदा पद्मावती रेड्डी चुनाव हार गई हैं।

सईदी रेड्डी को जहां 108004 वोट प्राप्त हुए वहीं पद्मावती रेड्डी को केवल 74638 वोट मिले। सईदी रेड्डी ने 34624 वोटों के अंतर से चुनाव में जीत हासिल की। टीआरएस पार्टी की प्रत्याशी सईदी वोटों की गणना के प्रारंभ होने के समय से ही आगे चल रहे थे। जबकि कांग्रेस प्रत्याशी वोटों की गिनती के दौरान टीआरएस पार्टी की प्रत्याशी से पीछे ही चलती रही और कभी भी उनके वोटों की संख्या सईदी के वोटों से आगे नहीं निकल पाई।

मतगणना के 22 चरणों में टीआरएस को प्रत्येक चरण में बहुमत मिलता रहा और अंत में सईदी ने शानदार जीत दर्ज की। हुजूग्राम के इस चुनावी युद्ध में कुल 28 उम्मीदवार मैदान में उतरे थे। दिलचस्प बात यह थी कि निर्दलीय उम्मीदवार सपावत सुमन 2693 वोट पाकर तीसरे स्थान पर रहे।पीछे छूटी अन्य पार्टियां

बीजेपी के प्रत्याशी कोटा रामा राव को 2621 वोट मिले वहीं तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के उम्मीदवार ब्लवा किरणमय को 1827 वोट हासिल हुए। ये दोनों की जमानत बच गई और उन्हें चौथा और पांचवां स्थान प्राप्त हुआ। राज्य में चल रही आरोम की हड़ताल के कारण राजनीतिक दलों का मानना ​​है कि इस हड़ताल का प्रभाव हुजूरनगर के उपचुनावों पर पड़ा है। लेकिन यह टीआरएस के प्रत्याशी की जीत पर कोई प्रभाव नहीं डाल सका। टीआरएस की जीत पर पार्टी के कार्यकर्त्ता जश्न मना रहे हैं और मिठास बाँट रहे हैं।

2009 का रिकॉर्ड टूट गया

उत्तम कुमार रेड्डी हुजूग्राम से 2018 का चुनाव जीत कर विधायक बने। 2019 में लोकसभा चुनाव में वह नालगोंडा सीट से लोकसभा के लिए चुने गए और उन्हें हुजूग्राम विधानसभा सीट से इस्तीफा देना पड़ा। उत्तम कुमार द्वारा खाली की गई इस सीट पर उपचुनाव कराया गया। इसी चुनाव के बीच इस तरह के एक रिकॉर्ड को बनते हुए देखा क्योंकि हुजूग्राम सीट पर अब तक चुनावों में 29194 का सबसे बहुमत 2009 के चुनावों में मिला था लेकिन सईदी ने इस बार के चुनावों में 34624 वोटों का बहुमत से 2009 के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया। दिया है।

पिछले विधानसभा चुनावों में उत्तम कुमार रेड्डी ने टीआरएस के प्रत्याशी सईदी रेड्डी को 7466 वोटों के अंतर से टिकट दिया था। 2018 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी को 1555 वोट मिले थे और टीडीपी कांग्रेस के साथ गठबंधन में था।

यह भी पढ़ें: हरियाणा की वह सीट, जहां 23 साल से जीत रही सिर्फ निर्दलीय प्रत्याशी, अग्निवेश भी रहे हैं यहां से विधायक

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *