जय हनुमान ज्ञान गुन सागर, की मंदिरों में हुई गूंज मंदिरों में धूमधाम से मनाई गई हनुमान जयंती


अंबिकापुर। सरगुजा जिले के विभिन्न क्षेत्रों के मंदिरों में गुरुवार को हनुमान जयंती धूमधाम से विधिवत पूजा-अर्चना करके मनाई गई। हनुमान मंदिरों में देर शाम तक भजन-कीर्तन जारी रहा। अखंड हरिकीर्तन से वातावरण भक्तिमय रहा।
हनुमान जयंती पर मुख्य आयोजन शहर के स्कूल रोड स्थित हनुमान मंदिर में किया गया। हनुमान जयंती को लेकर मंदिर समिति द्वारा पूर्व से ही तैयारी शुरू कर दी गई थी। गुरुवार की सुबह से ही मंदिर में श्रद्धालु पूजार्चना के लिए पहुंचना शुरू कर दिए थे। महावीर मंडल लोक न्यास समिति द्वारा सामूहिक पूजा के बाद प्रसाद का वितरण किया गया। पूर्व वर्षों की तरह इस वर्ष भी पूजा-अर्चना के बाद मंदिर परिसर में विशाल भंडारे का आयोजन किया गया था। हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया। शहर के भाथुपारा चौक के पास स्थित हनुमान मंदिर, पुलिस लाइन व डीसी रोड में स्थित मंदिर, लमगांव हनुमान मंदिर सहित अन्य मंदिरों में हनुमानजी का जन्मोत्सव धूमधाम से भक्तिभाव के बीच मनाया गया। शहर के गुरूनानक चौक सहित जगह-जगह वृहद भंडारे का आयोजन विविध संगठनों, समितियों की ओर से किया गया था। हनुमान जन्मोत्सव को लेकर लोगों में एक अलग ही उत्साह देखने को मिल रहा था।
देर शाम तक चला भजन-कीर्तन
सुबह से ही मंदिरों में भजन-कीर्तन का दौर आरंभ हो गया था, जो देर शाम तक चलता रहा। भक्तों ने सुंंदरकांड का पाठ भी किया। हनुमान जयंती को लेकर मंदिर समिति द्वारा भव्य तैयारी की गई गई थी। पूजा के बाद भजन-कीर्तन का दौर शुरू हुआ जो देर शाम तक चलते रहा। इस दौरान भक्तों ने हनुमान चालीसा का भी पाठ किया।
देर शाम तक लगा रहा भक्तों का तांता
हनुमान जयंती के अवसर पर भक्त बजरंग बली के दर्शन करने विभिन्न मंदिरों में देर शाम तक पहुंचते रहे। स्कूल रोड स्थित हनुमान मंदिर के अलाव शहर के अन्य मंदिरों में भी हनुमान जी की पूजा अर्चना विधि-विधान से की गई। पूजा सुबह 5.30 बजे से शुरू हो गई थी। वहीं भंडारा वितरण सुबह 8 बजे से शुरू हो गई थी। जो देर रात तक चलता रहा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *