जंगल से भटक कर बस्ती में पहुंचा हिरण कुएं में गिरा, वन अमले व एसडीआरएफ की टीम ने दो घंटे की मशक्कत के बाद बाहर निकाला

अंबिकापुर। भीषण गर्मी के मौसम में पानी की तलाश जंगलों में विचरण करने वाले पशुओं को भी है। शहर की ओर पलायन कर रहे ऐसे पशु अनजाने में खतरे में पड़ते नजर आ रहे हैं। ऐसे मामले आए दिन सुनने को मिलते हैं। शहर से लगे रेलवे स्टेशन के पास ग्राम अजिरमा में इस प्रकार का मामला सामने आया है। पानी की तलाश में पिलखा पहाड़ की ओर से भटकते पहुंचे दो हिरण बस्ती में प्रवेश कर गए। इनमें से एक हिरण, सोनसाय नामक ग्रामीण के कुएं में गिर गया था। ग्रामीणों की नजर कुएं में गिरे हिरण पर पड़ी और इसकी सूचना वन अमले को दी गई। वन परिक्षेत्र अंबिकापुर व एसडीआरएफ की टीम ने दो घण्टे की मशक्कत के बाद हिरण को सकुशल बाहर निकाला। गरमी के मौसम मैं भटक कर बस्ती की ओर पहुंचने वाले वन्यजीवों के कुएं में गिरने का यह मामला कोई नया नहीं है। इसके पहले भालू सहित कुछ अन्य वन्य प्राणी भी गहरे कुएं में गिर चुके हैं, जिन्हें रेस्क्यू कर सकुशल बाहर निकाला गया है।
कुत्तों ने दौड़ाया था हिरण को
बताया जा रहा है कि गांव में भटककर पहुंचे हिरण को कुत्तों ने दौड़ाया, इनसे बचने के लिए हिरण कुलांचे मारते भागे और एक हिरण कुएं में गिर गया। शहर से लगे पिलखा पहाड़ जंगल में लकड़ी लेने गए लोगों ने चार हिरणों को विचरण करते देखा था। इसके बाद आज सुबह स्थानीय ग्रामीणों ने रेलवे स्टेशन के अजिरमा गांव के पास एक कुएं में हिरण को गिरे देखा।
स्वस्थ्य होने तक रखेंगे निगरानी में
गहरे कुएं में गिरे हिरण को आई चोटों को देखते हुए वन विभाग के द्वारा उसका समुचित उपचार कराया जा रहा है। कुएं से हिरण को सकुशल बाहर निकालने के बाद उसे उपचार के लिए पशु चिकित्सालय लाया गया। हिरण स्वस्थ होने तक वन विभाग की निगरानी में रहेगा, इसके बाद ही उसे जंगल में छोड़ा जाएगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *