चिकित्सक ने फोन पर घायल को किया रेफर, नहीं मिली एंबुलेंस की सुविधा नौ घंटे बाद निजी एंबुलेंस से गंभीर स्थिति में पीडि़त को लेकर स्वजन रायपुर रवाना हुए

अम्बिकापुर। राजमाता श्रीमति देवेंद्र कुमारी सिंहदेव शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय से संबद्ध जिला रघुनाथ चिकित्सालय की व्यवस्था दिनोंदिन बिगड़ती जा रही है। आए दिन तमाम शिकायती स्वर सुनने को तो मिलते ही हैं, आपात परिस्थितियों में तीमारदारी के बजाए देर रात या अलसुबह मरीज को हायर सेंटर के लिए रेफर करने का निर्देश दूर ध्वनि से कोई चिकित्सक दे, तो पीडि़त के स्वजनों के सामने कैसी परिस्थिति बनेगी, इसे समझा जा सकता है। रेफर के बाद घंटों एंबुलेंस की सुविधा न मिलना और भी दुविधाकारी होता है। ऐसा ही मामला गुरूवार को सामने आया। रेफर मरीज को लेने संजीवनी 108 एंबुलेंस नौ घंटे के अंतराल में नहीं पहुंच पाई। इसके बाद निजी एंबुलेंस से गंभीर हाल सड़क हादसे में घायल को लेकर स्वजन रायपुर के लिए रवाना हुए। स्वजन पीडि़त को गंभीर स्थिति में निजी एंबुलेंस की व्यवस्था कर रायपुर ले तो गए, लेकिन जाते-जाते सवाल और मन की टीस छोड़ गए।
जानकारी के मुताबिक बुधवार की रात सड़क हादसे में बकना खुर्द निवासी 28 वर्षीय कमला दास गंभीर रूप से घायल हो गया था। देर रात स्वजन उसे मेडिकल कॉलेज अस्पताल अंबिकापुर लेकर पहुंचे थे। आपातकालीन चिकित्सा परिसर में चिकित्सक ने घायल को देखा और प्राथमिक उपचार की सुविधा सर्जिकल आईसीयू में भर्ती करके देने को कहा। पीडि़त को स्लाइन चढ़ाने के साथ ही चिकित्सक के परामर्श अनुसार आवश्यक उपचार सुविधा दी गई, फिर भगवान भरोसे उसकी सांस चल रही थी। घायल के साला बसंत दास सहित अन्य ने बताया गुरुवार की अलसुबह 4 बजने वाले थे, घायल युवक को चेहरे, सिर के हिस्से में आई गंभीर चोटों को देखते हुए वे चिंतित थे और किसी विशेषज्ञ चिकित्सक को पीडि़त को दिखाने की इच्छा उन्होंने जाहिर की। पीडि़त के कोमा में होने के साथ ही आईसीयू में मौजूद लोगों से घायल को आई चोट को लेकर किसी से सही जानकारी नहीं मिल रही थी। इसी बीच आईसीयू में सेवा देने वालों ने किसी चिकित्सक से फोन पर बात किया, आरोप है कि उधर से बात करने वाले चिकित्सक ने घायल को देखना भी उचित नहीं समझा और हायर सेंटर के लिए रेफर करने कह दिया। इसके बाद स्वजन अलसुबह से ही संजीवनी 108 में घायल को ले जाने के लिए डॉयल कर संपर्क करते रहे, दोपहर एक बजे तक संजीवनी एंबुलेंस नहीं पहुंची और निजी एंबुलेंस में घायल को लेकर वे रायपुर रवाना हुए। स्वजन अस्पताल की चिकित्सा व्यवस्था को लेकर भी असंतुष्ट नजर आए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *