खुद के लिए अनुपयोगी चीजों को औरों के लिए उपयोगी बनाएं, शहर में ट्रिपल आर सेंटर का शुभारंभ कर महापौर ने किया टैब दान


अब गोधन एंपोरियम बना रिड्यूस, रि-यूज, रिसाइकल केंद्र
अंबिकापुर। भारत सरकार आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देश के अनुसार नगर में आरआरआर केंद्र स्वच्छता दीदियों के द्वारा खोला गया है। इस केंद्र का मुख्य उद्देश्य नागरिकों से ऐसी सामग्री प्राप्त करना है, जो उनके उपयोग की नही है किंतु किसी अन्य जरूरतमंद के उपयोग में आ सकती है। इस केंद्र में पुरानी किताबें, कपड़ा, जूता-चप्पल, इलेक्ट्रॉनिक सामग्री, खिलौने के अलावा अन्य सामान संग्रहित किए जाएंगे, जो किसी के उपयोग में आ सके। आरआरआर केंद्र का शुभारंभ महापौर डॉ. अजय तिर्की ने किया। उन्होंने इस केंद्र के शुभारंभ के पश्चात सर्वप्रथम एक टैब दान किया, साथ ही आम नागरिकों से अपील की, ऐसी सामग्री जो आपके उपयोग की नहीं है, इस केंद्र में दान करें, जिसे किसी जरूरतमंद को उपलब्ध कराया जाएगा। आरआरआर (रिड्यूस, रियूज रिसाइकल) की इस अनूठी पहल में उन्होंने सभी से सहभागी बनने का आग्रह किया है। महापौर ने कहा-स्वच्छ भारत मिशन के तहत डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन और कचरे को सेग्रीगेट करने का काम 2015 में हम लोगों ने शुरू किया था, इसके तहत वर्ष 2019 में एक्सचेंज शॉप खोले गए। अब इसे आरआरआर सेंटर का नाम दिया गया है।
शहर में और खुलेंगे सेंटर
शहर में 9 से 10 स्थानों पर आरआरआर सेंटर खोले जाएंगे। योजना का प्रचार-प्रसार किया जाएगा ताकि अधिकाधिक लोग इसका लाभ ले सकें। इसके लिए किसी से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। इस अवसर पर वार्डो के स्व सहायता समूह के सदस्य, स्वच्छता दीदी सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।
भारत सरकार की योजना हो रही साकार
15 मई को भारत सरकार ने देश भर में एक योजना शुरू की, जिसे देशभर में धरातल में आरआरआर सेंटर के रूप में साकार किया जा रहा है। थ्री आर का मतलब रिड्यूज, री-यूज और रिसाइकल है। देश भर में रिड्यूज और रिसाइकल का काम पहले से ही चल रहा था, लेकिन अब इसमें तीसरा और बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस आर का मतलब री-यूज है। इसके तहत देश भर में किसी एक की अनुपयोगी चीज किसी दूसरे के उपयोग का कारण बनेगी।
स्वच्छता दीदियों के माध्यम से वार्ड तक होगा प्रचार
आरआरआर सेंटर में पहले दिन एक मिक्सर, एक टेबल, मोबाइल फोन, कपड़ा, जूते-चप्पल, बच्चों का खिलौना, बर्तन प्राप्त हुआ है। केंद्र के संबंध में स्वच्छता दीदियों के माध्यम से वार्ड में प्रचार-प्रसार कराया जाएगा, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका पता चले और वे अनुपयोगी चीजों को किसी और के लिए उपयोगी बनाने स्वस्फूर्त दान करने आगे आएं। जरूरतमंद लोगों को इसका पता चल सके और वे इस सेंटर से अपने उपयोग की वस्तु ले सकें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *