कोई भी परीक्षा छोटी बड़ी नहीं होती, बस उस परीक्षा में सलेक्ट होने के लिए स्वयं को समर्पित करें : आईजी


नव विश्व भवन चोपड़ापारा में छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए आयोजित समर कैम्प का सातवां दिन सहयोग दिवस के रूप में मनाया गया

अंबिकापुर। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के शिक्षाविद सेवा प्रभाग द्वारा नव विश्व भवन चोपड़ापारा में छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए आयोजित समर कैम्प 2023 का सातवां दिन सरगुजा रेंज आईजी राम गोपाल गर्ग की उपस्थित व मुख्य आतिथ्य में सहयोग दिवस के रूप में मनाया गया। कार्यक्रम के प्रथम दौर में सफलतामूर्त आत्मा हूं, इस स्वमान के साथ सबको सहयोग करने का बच्चों ने संकल्प लिया। पुलिस महानिरीक्षक ने बच्चों को अपने उद्बोधन दौरान सुझाव दिए कि हम अपने जीवन में जो भी काम सीखते हैं, उसे अच्छी रीति, संस्कार, मेहनत, लगन से सीखें तथा एक लक्ष्य निर्धारित करके चलें। बिना मेहनत किए कोई भी चीज या अपने लक्ष्य में सफलता नहीं मिलती हैं। कोई भी परीक्षा छोटी या बड़ी नहीं होती, बस उस परीक्षा में सलेक्ट होने के लिए स्वयं को समर्पित करना होगा तथा स्वयं को बड़ा और समझदार बनाना जरुरी होता है। परीक्षाओं में क्वालिफाई होने के लिए अपने समय को मैनेज करना होगा, जो समय का सदुपयोग करना सीख गया, वह इंसान निश्चित रूप से अपने लक्ष्य को हासिल करने में सफलता प्राप्त कर लिया। उन्होंने बच्चों को सोशल मीडिया के बारे में समझाते हुए कहा कि वर्तमान समय में मोबाइल, टीवी का उपयोग अच्छी चीजों, जानकारी को देखने, समझने में करें, परन्तु मोबाइल, टीवी पर आवश्यकता से अधिक टाइम वेस्ट न करें। गलत चीजें न सीखें, जिससे स्वयं का कैरियर तो बर्बाद होता ही है, साथ ही माता-पिता का उम्मीद भी टूट जाता है। आप सब अपने माता-पिता का नाम रौशन करें। साथ ही पैरेंट्स अपने बच्चों को समय निकाल कर दूसरों की मदद करके लोगों की और भगवान की दुआएं प्राप्त करने की भी बात कही। उन्होंने बच्चों की पढ़ाई से सम्बन्धित प्रश्नों का जवाब बहुत सहज, सरल शब्दों में देकर उनके जिज्ञासाओं को शांत किया।

ब्रह्माकुमारी पार्वती बहन ने बच्चों को लक्ष्य के प्रति ध्यान खिंचवाते हुए कहा कि अर्जुन के समान हमें भी अपने मन को एकाग्र करना चाहिए। जितना हमारा लक्ष्य श्रेष्ठ होगा उतना ही ऊंचाईयों पर पहुँचेंगे। यदि हम बिना लक्ष्य के कोई काम करते हैं, तो जीवन व्यर्थ है। जीवन में लक्ष्य प्राप्त करना हैं तो लक्ष्य स्पष्ट, क्षमता के अनुसार, वास्तविक, निर्धारित समय, निरंतर अभ्यास और अटूट निश्चय के साथ करेंगे तो निश्चित रूप से अपने जीवन के निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगे। उन्होंने एक्टिविटी के द्वारा बच्चों को बताया कि हमको जीवन में व्यर्थ चीजों को बाय-बाय करना चाहिए और अच्छी चीजों को वेलकम करना चाहिए और सदा मुस्कुराते हुए जीवन में आगे बढ़ना चाहिए। बच्चों के अन्दर किसी भी मूल्यों के प्रति सोच कोे अभिव्यक्त करने के लिए अच्छी आदतें, सच्चे मनुष्य की पहचान विषय पर भाषण और विभिन्न प्रकार के नशा के लाभ और हानि विषय पर वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें काफी बच्चों ने बहुत उत्साहपूर्वक भाग लेकर अपने अन्दर की प्रतिभा को उजागर किया।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *