ओलावृष्टि से हुई फसल क्षति का जायजा लेने कलेक्टर पहुंचे खेतों तक फसल क्षति का नजरी आंकलन कर मुआवजा राशि हेतु आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश


अंबिकापुर। कलेक्टर कुन्दन कुमार ने शनिवार को मैनपाट के ओला प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने नर्मदापुर में अधिकारियों के साथ गेहूं लगे खेत में उतरकर ओलावृष्टि से फसल को पहुंचे नुकसान का जायजा लिया। राजस्व विभाग के अधिकारियों को क्षेत्र में ओलावृष्टि के कारण हुए फसल क्षति का नजरी आंकलन कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने बताया कि नजरी आंकलन से अनुमान लगाया गया है कि ओलावृष्टि से फसलों को करीब 50 प्रतिशत तक नुकसान हुआ है। एसडीएम व तहसीलदारों को ओलावृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का नजरी आंकलन आरआइ व पटवारियों से कराकर आगे की कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान मौके पर उपस्थित किसानों से चर्चा कर खेतों में लगी फसल व नुकसान के बारे में जानकारी ली व नियमानुसार मुआवजा राशि का वितरण शीघ्र कराने का भरोसा दिया। किसानों ने बताया कि आस-पास के खेतों में गेहूं के अलावा सब्जी की खेती भी की गई है। पिछले दिनों हुए ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान हुआ है। ज्ञात हो कि पिछले कुछ दिनों से जिले में बारिश व कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी हुई है। शुक्रवार को मैनपाट, उदयपुर व लखनपुर विकासखंडों में ओलावृष्टि हुई, जिससे फसल नुकसान होने का अनुमान है। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ विश्वदीप, तहसीलदार शिवनारायण राठिया, जनपद सीईओ अमन यादव सहित आरआई, पटवारी व कृषि विस्तार अधिकारी मौजूद थे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *