आर.ई.एस. के एस.डी.ओ. को कारण बताओ सूचना

कमिश्नर ने किया निर्माणाधीन पंचायत भवन, धान खरीदी केंद्र एवं गोठान का निरीक्षण

अम्बिकापुर /कमिश्नर सुश्री जिनेविवा किंडो ने आज मैनपाट एवं सीतापुर विकासखण्ड के निर्माणाधीन पंचायत भवन तथा धान खरीदी केंद्र का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मैनपाट विकासखंड के ग्राम पंचायत पथराई में निर्माणाधीन पंचायत भवन के निरीक्षण के दौरान आर.ई.एस. (ग्रामीण यांत्रिकी सेवा) के एस.डी.ओ. के उपस्थित नहीं रहने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए कारण बताओ सूचना जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिस एजेंसी द्वारा निर्माण का निगरानी किया जा रहा है उसके प्रतिनिधि को उपस्थित रहना चाहिए ताकि निर्माण से संबंधित जानकारी दे सके। उन्होंने एस.डी.एम. को दौरा कार्यक्रम के अनुसार सभी संबंधित अधिकारियों को पहले से जानकारी देने कहा।

कमिश्नर ने पंचायत के निर्माण एजेंसी तथा लागत के सम्बंध में पूछताछ की ओर जनपद सी.ई.ओ. को गुणवत्तापूर्ण निर्माण के लिए निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम पंचायत की सरपंच श्रीमती कुंजलता भोई से पंचायत में चल रहे निर्माण कार्यों, पेंशन राशि का भुगतान तथा राशन वितरण के संबंध में पूछताछ की। उन्होंने गुणवत्तापूर्ण निर्माण के लिए सतत निगरानी करने कहा।

उपार्जन केंद्र का निरीक्षण- कमिश्नर ने मैनपाट विकासखण्ड के कमलेश्वरपुर स्थित सहकारी समिति तथा धान उपार्जन केंद्र और सीतापुर के पेटला उपार्जन केंद्र का निरीक्षण कर व्यवस्थित रूप से धान खरीदी के निर्देश दिये। उन्होंने धान खरीदी के लिए कम्प्यूटर ऑपरेटर, कम्प्यूटर सिस्टम, बारदाने की उपलब्धता, हमालों की संख्या, किसानों का पंजीयन आदि के संबंध में पूछताछ की। दोनों ही धान खरीदी केंद्र में निर्माणाधीन चबूतरे को समय पर पूर्ण करने कहा। इसके साथ ही बारिश होने पर धान को भीगने से बचाने के लिए पर्याप्त मात्रा में तिरपाल की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने कहा कि टोकन जारी करते समय किसानों की संख्या को ध्यान में रखें। अग्रिम रूप से ज्यादा किसानों को टोकन जारी न करें। धान खरीदी में उपार्जन केंद्रों में किसानों को कोई दिक्कत नहीं होनी चहिए।

गोठान का निरीक्षण- कमिश्नर ने मैनपाट के आदर्श गोठान कुनिया तथा सीतापुर विकासखण्ड के पेटला गोठान का निरीक्षण किया।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *